एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी विशिष्ट सेवा मेडल से किये गए सम्मानित 

0
82

एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी को ड्यूटी के प्रति समर्पण और उनकी असाधारण विशिष्ट सेवा को चिन्हित करने के लिए राष्ट्रपति पुरस्कार वीएसएम (विशिष्ट सेवा मेडल) से सम्मानित किया गया.

यह पुरस्कार 74वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर घोषित किया गया था और गत 20 अप्रैल को नई दिल्ली में एक अलंकरण समारोह के दौरान वायु सेना प्रमुख द्वारा प्रदान किया गया.

एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी का जन्म 28 जुलाई 1969 को लोकमन मोहल, कानपुर, उत्तरप्रदेश में हुआ था. उन्हें 15 दिसम्बर 1990 को भारतीय वायु सेना की लेखा शाखा में कमीशन मिला. अपने सेवाकाल के दौरान उन्होने विभिन्न प्रतिष्ठित पदों पर कार्य किया.

ये भी पढ़ें : नेतृत्व के लिए पहल, दूरदृष्टि, जिम्मेदारी का एहसास और ज्ञान जरुरी : कर्नल जोशी

इन्होने 01 सितंबर 2021 से एयर ऑफिसर कमांडिंग वायु सेना केंद्रीय लेखा कार्यालय का कार्यभार संभाला और तब से वे इसी प्रतिष्ठित पद पर कार्यरत हैं.

एयर कमोडोर सुशील कुमार त्रिपाठी ने  प्रतिबद्धता, विशाल अनुभव और भविष्य की अंतर्दृष्टि की अपनी अनुकरणीय भावना के साथ अपनी कमान के दौरान यूनिट को भारत सरकार के आदेश के अनुरूप भारतीय वायु सेना के लेखा सेवाओं के डिजिटलीकरण की दिशा में अविश्वसनीय परिवर्तन करने के लिए तैयार किया.

उन्होने लेखा सेवाओं को मजबूत करने और डिजिटाइज़ करने के लिए कई परियोजनाएं शुरू की जिससे जमीनी स्तर पर वायु योद्धा और भारतीय वायु सेना के सिविलियन कर्मचारियों के लिए बेहतर वेतन एवं भत्ता, लेखा सुविधाएं संचालित हुई हैं.

उन्होने कार्मिकों के कल्याण के लिए विभिन्न पहल भी की हैं. अपने सर्विस करियर के दौरान उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए विभिन्न अवसरों पर वायु सेना प्रमुख और एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ़ द्वारा भी उनकी सराहना की गई.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here