उत्तर प्रदेश के अजय संतोष पर्वतारेडडी भारतीय अंडर 17-शतरंज टीम में चयनित

0
115

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अजय संतोष ने गत एक 1 मई से 9 मई तक जालंधर-पंजाब में खेली गयी नेशनल अंडर-17 आयु शतरंज प्रतियोगिता में 11 चक्रों में 9 अंक अर्जित कर रजत पदक के साथ भारतीय अंडर-17 शतरंज टीम में चयनित हो गए है।

चौथे चक्र तक अजय 4 चक्रों में 4 अंक लेकर शीर्ष पर बने हुए थे, परंतु 5वें चक्र में भारतीय अंडर 17 आयु वर्ग की शतरंज प्रतियोगिता के विजेता आसाम के मयंक चक्रवर्ती से परास्त होकर अजय ने अपनी बढ़त गंवा दी। फिर 9वें चक्र में अजय का सामना लखनऊ के पृथ्वी सिंह से हुआ जिनके मध्य खेली गयी बाजी अनिर्णीत रही।

10वें चक्र में अजय ने द्वितीय वरीयता प्राप्त फिडे मास्टर एस हर्षद को हरा कर 8.5 अंकों के साथ अपनी स्थ्तिि और मजबूत कर ली। 11वें तथा अन्तिम चक्र में अजय का सामना केरला के माधवन से हुआ अजय ने ओपनिंग खेल में लाभ की स्थिति लेते हुए एक पैदल की बढती बना ली थी।

ये भी पढ़ें : प्रथम विद्या डेविड मेमोरियल शतरंज : वाराणसी के उदित गुप्ता ने जीता ख़िताब

परंतु माधवन ने अच्छा प्रदर्शन कर अजय को बराबरी पर रोक लिया। अजय ने छठे से 11वें चक्र तक कुल 6 चक्रों में अविजित रहते हुए 5 अंक अर्जित किये तथा प्रतियोगिता में रजत पदक प्राप्त कर उपविजेता बनने का गौरव प्राप्त किया।

उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्ट्स एसोसियेशन के महासचिव एके रायजादा एवं अध्यक्ष संजय कपूर ने अजय को शुभकामनायें दी तथा आगामी प्रतियोगिताओं में अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here