आजादी का अमृत महोत्सव, प्रदेश के कारागारों में यादगार बनाने के लिए ये है तैयारी

0
188

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं कारागार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मवीर के निर्देश पर हर घर तिरंगा अभियान के अन्तर्गत प्रदेश के विभिन्न कारागारों में निरुद्व बंदियों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुए अब तक बड़ी संख्या में तिरंगे तैयार किये हैं।  एक अनुमान के अनुसार 15 अगस्त तक बंदीगण लगभग दो लाख झंडे तैयार कर लेंगे।

इन झंडो को स्वयंसेवी संस्थाओं व जिला प्रशासन के माध्यम से आमजन को देने की भी शुरुआत हो चुकी है। ये तिरंगे कारागारों में आवासीय व अनावासीय भवनों पर लगाये जायेंगे। जिन कारागारों में टेलरिंग में प्रशिक्षित बंदी व टेलरिंग यूनिट हैं वहां के बंदियों को झंडा बनाने के लिए विशेष रूप से प्रोत्साहित किया गया है।

अपर मुख्य सचिव, गृह एवं कारागार अवनीश कुमार अवस्थी के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में जब देश हर्षोल्लास और नयी उमंग के साथ गौरवान्वित हो रहा है, तब ऐसे में प्रदेश की कारागारों में भी यह जश्न कुछ खास और यादगार तरीके से मनाये जाने की तैयारियां की गई हैं।

उन्होंने बताया कि सभी कारागारों में विशेष साफ -सफाई अभियान चल रहा है। कारागार मुख्यालय, संपूर्णानंद कारागार प्रशिक्षण संस्थान, सभी रेंज डीआईजी कार्यालयों में तैनात अधिकारी कर्मचारी स्वच्छता कार्यक्रमों में श्रमदान करेंगे।

ये भी पढ़े : हर घर तिरंगा लहराने के लिए ऐसे योगदान करेंगे यूपी की जेलों में बंद कैदी  

कारागार विभाग के सभी सरकारी भवनों एवं अधिकारियों कर्मचारियों के आवासों पर झंडारोहण किये जाने की व्यवस्था की गयी है। प्रदेश की सभी कारागारों की बैंरकों पर भी झंडारोहण कार्यक्रम कराया जायेगा। बंदियों को राष्ट्रगान गाये जाने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। प्रदेश में सभी कारागार भवनों पर लाइटिंग से सजावट की व्यवस्था की गई है।

सभी आवासीय भवनों पर राष्ट्र ध्वज लगाया जायेगा। कारागार मुख्यालय तथा कारागारों में निर्मित शहीद स्मारकों तथा स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के स्मारकों पर एक सप्ताह तक सांयकाल राष्ट्रीय धुन बजाने की व्यवस्था की जा रही है। कारागारों में खेलकूद कार्यक्रम जैसे बैडमिंटन कैरम वालीबाल आदि आयोजित कराये जाने के निर्देश दिए गये हैं।

उल्लेखनीय एवं सराहनीय कार्य करने वाले जेलकर्मियों को चिन्हित करके उन्हें प्रशस्ति पत्र देने की व्यवस्था की गई है। कारागारों में देशभक्ति से संबंधित पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित किये जाने तथा आजादी के अमृत महोत्सव सप्ताह में शहीद कार्मिकों के परिवार को बुलाकर सम्मानित किये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here