कलात्मक प्रतिभा व वैज्ञानिक सोच का अभूतपूर्व नजारा दिखा कोफास-2024 में

0
49

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल, राजेन्द्र नगर प्रथम कैम्पस द्वारा आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड ‘कोफास-2024’ के दूसरे दिन थाईलैण्ड, श्रीलंका, नेपाल एवं देश के विभिन्न प्रान्तों से पधारे 500 से अधिक बाल वैज्ञानिकों ने विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक प्रतियोगिताओं में न सिर्फ अपने ज्ञान-विज्ञान का लोहा मनवाया।

वहीं अपितु एक-दूसरे के साथ अपने विचारों को भी साझा करते हुए विभिन्न देशों की संस्कृति व सभ्यता से भी रूबरू हुए। इस अन्तर्राष्ट्रीय कम्प्यूटर ओलम्पियाड के दूसरे दिन आज देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों ने कोलेसियम (ड्रामा), क्रिएटर्स (फ्लायर डिजाइनिंग), सिंथवेव (समूह गायन),

साफ्टेक (गेम डिजाइनिंग) एवं वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में अपने ज्ञान का अभूतपूर्व प्रदर्शन कर दर्शकों के साथ ही साथ निर्णायकों को भी आश्चर्यचकित कर दिया।

प्रतियोगिताओं का सिलसिला आज सर्वप्रथम जूनियर वर्ग की कोलेसियम (ड्रामा) प्रतियोगिता से हुआ। यह प्रतियोगिता ‘इण्टरटेनमेन्ट टेक्नोलॉजी’ थीम पर आधारित रही, इस प्रतियोगिता में देश-विदेश की 25 छात्र टीमों ने प्रतिभाग किया। क्रिएटर्स (फ्लायर डिजाइनिंग) प्रतियोगिता भी आज के प्रमुख आकर्षणों में एक थी।

ये भी पढ़ें : डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने किया कम्प्यूटर ओलम्पियाड का उद्घाटन

‘स्पोर्टस टेक्नोलॉजी’ थीम पर आधारित सीनियर वर्ग की प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों ने ‘टेक ऑन द फील्ड’ विषय पर कम्प्यूटर पर एक से बढ़कर एक शानदार फ्लायर बनाकर कम्प्यूटर कौशल व रचनात्मक सोच का आलोक बिखेरा।अपरान्हः सत्र में आयोजित सिंथवेव (समूह गायन) प्रतियोगिता में छात्रों ने अपनी कलात्मक प्रतिभा का जलवा बिखेरा।

इसके अलावा, सायंकालीन सत्र में यूफोरिया (साँस्कृतिक कार्यक्रम) का भव्य आयोजन सीएमएस कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ, जिसमें देश-विदेश की प्रतिभागी टीमों ने अपने-अपने देश के लोकनृत्यों व लोकगीतों की इन्द्रधनुषी छटा का प्रदर्शन कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here