खेल और खिलाड़ियों की मदद को आनंद किशोर पाण्डेय हरदम रहते है तैयार

0
230

लखनऊ। खिलाड़ी अगर खेल के मैदान में सफलता हासिल कर देश व प्रदेश का नाम रोशन करता है तो इसमें बहुत बड़ा योगदान उससे मिलने वाली खेल सुविधाओं का होता है। वहीं जिस तरह स्पोर्ट्स कल्चर बढ़ रहा है। उससे खेल सुविधा प्रबंधन के क्षेत्र में काम करने वालों की भी मांग बढ़ती जा रही है।

खिलाड़ियों की सुविधाओं के लिए किया खूब काम

ऐसी ही एक शख्सियत है खेल प्रमोटर व स्पोर्ट्स फैसिलिटी मैनेजमेंट के माध्यम से खेल व खिलाड़ी को बढ़ावा देने में सतत सक्रिय लखनऊ के आनंद किशोर पाण्डेय जिन्हें उनकी इस उपलब्धि के लिए खेल सुविधा प्रबंधन के क्षेत्र में पीएचडी की मानद डिग्री प्रदान कर सम्मानित किया गया।

हाल ही में दिल्ली के अशोका होटल में इंटरनेशनल हॉनरेरी डॉक्टोरेट ऑफ यूनाईनेट नेशनल कमीशन (कॉलोराडो राज्य, अमेरिका) के तत्वावधान में हॉनरेरी डाक्टोरेट अवार्ड काउंसिल द्वारा आयोजित सेरमनी में आनंद किशोर पाण्डेय को फिजिकल एजुकेशन व स्पोर्ट्स फैसिलिटी मैनेजमेंट में उल्लेखनीय योगदान के लिए मानद डाक्टोरेट डिग्री प्रदान की गई।

अब खेल सुविधा प्रबंधन में मिली पीएचडी की मानद डिग्री

इस समारोह के सम्मानित अतिथिगण पूर्व क्रिकेटर मदनलाल शर्मा व बॉलीवुड एक्टर गोविंदा ने इस उपलब्धि के लिए आनंद किशोर पाण्डेय को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। समारोह में उपस्थित अतिथिगण ने खेल जगत और खेल सुविधा प्रबंधन के प्रति आनंद किशोर पाण्डेय की अथक प्रतिबद्धता को लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया।


यह मानद पीएचडी डिग्री  उनके असाधारण योगदान के प्रमाण का एक प्रतीक है और भारत में खेलों की उन्नति के लिए उनके समर्पण का प्रमाण है। वो  देश के कई प्रसिद्ध शिक्षण संस्थाओं एवं विश्वविद्यालय के साथ खेल प्रबंधन के लिए सीधे रूप से जुड़े है।

ये भी पढ़ें : इस वजह से रानी रामपाल के लिए राष्ट्रीय खेल है बहुत स्पेशल टूर्नामेंट

आईआईएम, एनएलयू, प्रदेश के कई विश्वविद्यालय, भारत सरकार के कई उपक्रमों, निजी कॉर्पोरेट्स एवं दूसरी ओर लखनऊ के 50 से ज्यादा स्कूलों में खेल सुविधा प्रबंधन की जिम्मेदारी संभाल रहे आनंद किशोर पाण्डेय को इस उपलब्धि के लिए उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डा. आनन्देश्वर पाण्डेय व कोषाध्यक्ष डा.सैयद रफत जुबैर रिजवी,

उत्तर प्रदेश टेनिस संघ के सचिव पुनीत अग्रवाल, ग्रैंड मास्टर जून ली (9 डान अमेरिका, ग्लोबल स्पोक्सपर्सन कुक्कीवान, साउथ कोरिया) और ग्रैंड मास्टर अभय सिंह राठौर (8 डान, अमेरिका) ने भी बधाई दी।

प्रश्न : आपको पीएचडी की डिग्री मिलने की शुभकामनाएं, उत्तर प्रदेश के खेल प्रबंधन में आपका विशेष योगदान रहा है। अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में बताए

उत्तर : हाल के सालों में खेलों के प्रोत्साहन के लिए सरकार के स्तर पर काफी प्रयास हुए हैं, इसी का नतीजा है कि खेलों के प्रति युवाओं का क्रेज बढ़ा है। इसके लिए स्कूलों में खेलों को लेकर माहौल बदलना होगा।

हालांकि कई संस्थान व स्कूल ऐसे है, जो अपने यहां खेल सुविधा को बढ़ावा देना चाहते है लेकिन उनके पास विशेषज्ञाों की कमी है। मेरा अपनी संस्था स्पोर्ट्स नेटवर्क इंडिया के माध्यम से खेलों को लेकर माहौल बदलना है। इस डिग्री से मेरा हौसला काफी बढ़ा है। अब मैं दोगुने उत्साह से पीएम मोदी के देश को खेलों में महाशक्ति बनाने के मिशन में अपना गिलहरी प्रयास जारी रखूंगा।

प्रश्न : अपनी सबसे बड़ी उपलब्धि के बारे में बताइए

उत्तर : साल 2018-19 में राजभवन में आयोजित समारोह में गर्वनर अवार्ड से सम्मानित किया गया। उस समय मैं राममनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी, अयोध्या में जिम्मेदारी निभा रहा था।

प्रश्न : अपनी जिंदगी के यादगार पलों के बारे में बताइए

उत्तर : साल 2017 में ताइक्वांडो के प्रचार-प्रसार में उल्लेखनीय योगदान के लिए हॉल ऑफ फेम इंडिया अवार्ड से सम्मानित किया जाना मेरी जिंदगी का सबसे यादगार पल रहा। इसके अलावा साल 2018 में 20 से 30 सितंबर तक आयोजित 46वीं एशियन फुटबॉल चैंपियनशिप में आयोजन सचिव की बड़ी जिम्मेदारी निभाना मेरे लिए काफी चुनौतीपर्ण रहा।

प्रश्न : आप ताइक्वांडो में अपनी उपलब्धि के बारे में बताइए

उत्तर  : मेरे कोच ग्रैंड मास्टर सैयद रफत जुबैर रिजवी रहे है जिनके ट्रेनिंग के चलते मैंने नेशनल लेवल के कई टूर्नामेंट में हिस्सा लिया और उसके बाद ताइक्वांडो कोचिंग में अरसे तक सक्रिय रहा ओर अब वर्तमान में एजुकेशनल ताइक्वांडो के देश में प्रचार-प्रसार की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहा हूं।

वर्तमान में मेरे पास वर्ल्ड ओलंपिक ताइक्वांडो फेडरेशन- इंडिया चैप्टर के महासचिव पद की जिम्मेदारी है। इसके साथ ही लखनऊ ओलंपिक संघ के संयुक्त सचिव और कई अन्य खेल संघों में भी सक्रिय भूमिका में जुड़े है।

आनंद किशोर पाण्डेय की अन्य उपलब्धियां
  • भारत बनाम मोरक्को 16-17 सितंबर 2023 को डेविस कप मुकाबले में भी मीडिया प्रबंधन से जुड़ी अहम जिम्मेदारी
  • अयोध्या में साल 2023 में  रामजन्मोत्सव के अवसर पर आयोजित राज्य स्तरीय खेल महोत्सव के मुख्य समन्वयक की जिम्मेदारी
  • नई दिल्ली में साल 2023 में आयोजित ताइक्वांडो प्रीमियर लीग के पहले  सीजन में हिस्सा लेने वाली लखनऊ नवाब्स टीम के सीईओ व मुख्य कोच का दायित्व, लखनऊ टीम पहले सीजन में पांचवें स्थान पर रही।
  • आईआईएम लखनऊ में साल 2009 से 2017 खेल प्रभारी, राम मनोहर लोहिया अवध यूनिवर्सिटी अयोध्या में साल 2015 से 2019 तक प्रभारी खेल  तरणताल व वर्तमान आईआईएम रायपुर में खेल प्रभारी का दायित्व
  • नोएडा में बहुउद्देश्यीय क्रीड़ांगन के संचालन में भी भागीदारी। यहां नोएडा अफगान टीम का होम बेस है। यहां ताइक्वांडो व अन्य खेलों के प्रशिक्षण के लिए बहुउद्देश्यीय हाल और बैडमिंटन के आठ कोर्ट का संचालन होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here