बुलंदशहर के अरविंद सिंह और मुजफ्फरनगर के पुनीत की निगाह अब पेरिस ओलंपिक पर

0
167
बाएं से दाएं : पुनीत कुमार, नीतीश कुमार, राजेश कुमार यादव (कोच), अरविंद सिंह, नीरज

लखनऊ। चीन के होंगझाऊ  में चल रहे 19वें एशियन गेम्स 2022 में भारत ने शानदार उपस्थिति दर्ज कराते हुए अब तक 2 स्वर्ण, 3 रजत व 6 कांस्य पदक जीते है जिससे भारत तालिका में छठें स्थान पर पहुंच गया है। इस उपलब्धि में भारतीय रोइंग टीम का भी अहम योगदान रहा है जिसने 2 रजत व 3 कांस्य के साथ अपना अभियान समाप्त किया है।

एशियन गेम्स में भारतीय रोवर्स की सफलता में दिखा यूपी का दम

वहीं रोइंग टीम के कमाल के चलते उत्तर प्रदेश का नाम भी एशियन गेम्स में दर्ज हो गया है। दरअसल रोइंग टीम में पांच खिलाड़ी यूपी के है। इसमें बुलंदशहर के रहने वाले अरविंद सिंह ने राजस्थान के अर्जुन जाट के साथ लाइट मेंस डबल स्पर्धा का रजत पदक जीता।

अरविंद सिंह (बुलंदशहर)
एशियन गेम्स में भारतीय रोइंग टीम ने 2 रजत व 3 कांस्य के साथ समाप्त किया अभियान 

वहीं पुरुष काक्स एट की रजत पदक विजेता टीम में मुजफ्फरनगर के पुनीत, बागपत के नितिश व नीरज शामिल रहे। दूसरी ओर पुनीत कुमार पुरुष काक्सलेस फोर की कांस्य पदक विजेता टीम में भी  शामिल रहे।

पुनीत कुमार (मुजफ्फरनगर)

बात करे भारतीय रोवर्स की तो एशियन गेम्स में उन्होनें पुरुष लाइट डबल्स स्कल और पुरुष  काक्स एट में रजत पदक जीते जबकि पुरुष क्वाडर पूल स्कल, पुरुष काक्सलेस पेयर व पुरुष काक्सलेस फोर में भारत को कांस्य हाथ  लगे।

भारतीय टीम में यूपी के संत कबीर नगर के राजेश कुमार यादव बतौर कोच शामिल थे। वहीं भारतीय टीम में रिजर्व टीम में शामली के आशीष गोलियान शामिल थे।

नीरज (बागपत)

बुलंदशहर के अरविंद सिंह और मुजफ्फरनगर के पुनीत ने इस जीत के बाद खुशी जताते हुए कहा कि उनका अगला लक्ष्य पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने का है।

यूपी रोइंग एसोसिएशन के सचिव सुधीर शर्मा ने इसे भारतीय रोइंग के साथ उत्तर प्रदेश के खेल जगत के लिए भी गौरव का क्षण बताया।

नीतीश कुमार (बागपत)

उन्होंने कहा कि अरविंद सिंह  और राजस्थान के अर्जुन जाट ने पिछले साल एशियाई रोइंग चैंपियनशिप में भी रजत पदक जीतकर अपनी पुख्ता तैयारियों का संकेत दे दिया था।

इसके साथ ही एशियन गेम्स में यूपी के रोवर्स के पदक जीतने में अहम योगदान पर  उत्तर प्रदेश रोइंग टीम के चयन कमेटी के चेयरमैन आईपीएस आदित्य मिश्रा, संरक्षक आईपीएस डॉ. आरपी सिंह, आईपीएस राजीव त्रिवेदी, आईपीएस गोपाल गुप्ता (सेवानिवृत्त), डीजी रेनुका मिश्रा, आईपीएस बिनोद कुमार सिंह और आईपीएस आरके स्वर्णकार ने बधाई दी।

आशीष गोलियान (शामली)

वहीं इस स्पर्धा में  पुरुष काक्स एट की रजत पदक विजेता और पुरुष काक्सलेस फोर की कांस्य पदक विजेता टीम के सदस्य रहे मुजफ्फरनगर के पुनीत 2014 में सेना में भर्ती हुए जो नौकरी ने के लिए कबड्डी खेलते थे।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी ने भारत मोटो जीपी के विजेता मार्को बेजेची को प्रदान की ट्रॉफी

सेना में जाने के बाद रोइंग शुरू की ओर पिछले साल थाईलैंड में आयोजित एशियाई चैंपियनशिप में कांस्य पदक विजेता पुनीत अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आठ पदक जीत चुके है।

भारतीय टीम में शामिल यूपी के खिलाड़ी

अरविंद सिंह (बुलंदशहर), पुनीत कुमार (मुजफ्फरनगर) , नीरज (बागपत), नीतीश कुमार (बागपत), रिजर्व : आशीष गोलियान (शामली), टीम कोच : राजेश कुमार यादव (संतकबीर नगर)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here