अतिका मीर : आयरन डेम्स न्यू यंग टैलेंट में शॉर्टलिस्ट होने वाली एकमात्र एशियाई

0
94

नई दिल्ली: चार पहिया मोटरस्पोर्ट्स में सबसे तेज़ भारतीय रेसर, नौ वर्षीय रेसिंग सनसनी अतिका मीर को स्विट्जरलैंड स्थित प्रतिष्ठित ऑल-वुमेन मोटरस्पोर्ट्स टीम आयरन डेम्स न्यू यंग टैलेंट पहल की पहली चयन प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

इस पहल का उद्देश्य आठ से 13 वर्ष की आयु के बीच की युवा महिला कार्ट रेसरों जो मोटरस्पोर्ट में करियर का सपना देखती हैं, की पहचान करना और उनका विकास करना है।

पहले चयन दौर की तारीख इटली के फ्रांसियाकोर्टा में 29-30 जुलाई, 2024 तय की गई है। अतिका एकमात्र एशियाई कार्टर है और दुनिया भर की 11 लड़कियों के बीच शॉर्टलिस्ट होने वाली सबसे कम उम्र की भी है।

आयरन डेम्स ने विश्व एंड्योरेंस रेसिंग के शिखर पर ऐतिहासिक जीत और सफलताएं हासिल कीं, जिसमें 2023 में एफआईए वर्ल्ड एंड्योरेंस चैंपियनशिप में रेस जीतने वाली पहली महिला टीम बनना भी शामिल है। यंग टैलेंट पहल महिला रेसिंग सितारों की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करेगी।

अपने चयन के बारे में बोलते हुए, अतिका ने कहा, “आयरन डेम्स यंग टैलेंट चयन प्रक्रिया के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने पर मैं वास्तव में सम्मानित महसूस कर रही हूं। यह मुझे एक ड्राइवर के रूप में प्रदर्शन करने और अपने कौशल में सुधार करने के लिए प्रेरित करेगा।

ये भी पढ़ें : डीएएमसी चैंपियनशिप 2024 यूएई सीज़न : अतिका मीर ने तीसरे स्थान के साथ सफर किया पूरा

मैं चयन में शीर्ष पर आने और भारत को गौरवान्वित करने के लिए कड़ी मेहनत और खुद को पहले से बेहतर तैयार करूँगीं। अतिका को दुनिया भर से आवेदकों की एक लंबी सूची में से चुना गया था, जिन्हें विभिन्न मापदंडों के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया है।

आयरन डेम्स डिटेक्शन सेल द्वारा प्रत्येक प्रविष्टि की सावधानीपूर्वक समीक्षा की गई, जिसने उम्मीदवारों का उनके जुनून, दृढ़ संकल्प, मोटरस्पोर्ट पृष्ठभूमि और उनके कैरियर आकांक्षाओं की ताकत के आधार पर मूल्यांकन किया।

सभी शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों का मूल्यांकन कठोर स्काउटिंग कार्यक्रमों के माध्यम से किया जाएगा, जिसमें उनके ड्राइविंग कौशल, प्रतिबद्धता, कार्य नैतिकता और आयरन डेम्स के मूल्यों और दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करने की क्षमता जैसे पैरामीटर शामिल हैं।

फेडरेशन ऑफ मोटर स्पोर्ट्स क्लब ऑफ इंडिया (एफएमएससीआई) ने अतिका को बधाई दी। एफएमएससीआई के उप महासचिव वी.एस.श्रीकांत ने कहा, “अतिका हमारी एमईसीओ एफएमएससीआई नेशनल कार्टिंग चैंपियनशिप – रोटैक्स मैक्स में नियमित भागीदार है। हम उन्हें इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हैं और चयन दौर के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

मूल्यांकन इटली स्थित प्रेमा (PREMA) रेसिंग मोटरस्पोर्ट टीम के विशेषज्ञों के सहयोग से किया जाएगा। इस प्रक्रिया के माध्यम से खोजी गई असाधारण प्रतिभाओं को आयरन डेम्स परिवार में शामिल होने का अवसर मिलेगा, व्यक्तिगत विकास कार्यक्रमों से लाभ होगा।

अनुभवी मोटरस्पोर्ट पेशेवरों से सलाह मिलेगी और शीर्ष स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाओं तक पहुंच होगी। आयरन डेम्स की टीम में डोरिएन पिन और मार्टा गार्सिया जैसी कुछ होन हार महिला ड्राइवर शामिल हैं।मार्टा उद्घाटन एफ1 अकादमी चैंपियन (महिला) रह चुकी हैं।

अतिका दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई जीत और खिताब अपने नाम करने के साथ-साथ मौजूदा IAME यूएई राष्ट्रीय उप-चैंपियन हैं।

अतीक ने हाल ही में MECO RMC इंडियन नेशनल कार्टिंग चैम्पियनशिप में भाग लिया था और राउंड 1 में उपविजेता रही थीं। अतिका इस सप्ताह के अंत में बेंगलुरु के MECO कार्टोपिया ट्रैक में राउंड 2 में MSPORT के लिए ड्राइविंग करते हुए फिर से भारत आएँगीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here