वर्ल्ड कप : पिछले मैच में की गई गलतियों से सबक लेकर उतरेंगे कंगारू

0
211

लखनऊ। पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच सोमवार को आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप-2023 के इकाना स्टेडियम में खेले जाने वाले मुकाबले में जब टक्कर होगी तो दोनों ही टीमों की पहली जीत पर निगाह होगी।

इन दोनों ही टीमों ने वर्ल्ड कप में अब तक 2-2 मैच खेले है लेकिन किसी को भी जीत नहीं मिली है। मैच की पूर्व संध्या पर दोनो ही टीमों ने अभ्यास सत्र में जमकर पसीना बहाया और अपनी तैयारियों को परखते हुए कल के मैच की रणनीति पर विचार-विमर्श किया।

पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका दोनों की पहली जीत पर निगाह

अब कल के मैच में पैट कमिंस की कप्तानी वाली कंगारू टीम जीत की पटरी पर लौटना चाहेगी। टीम पिछले मैच में की गई गलतियों से सबक लेकर मैदान में उतरेगी। ऑस्ट्रेलिया को इसी मैदान पर अपने पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के हाथों 134 रन से करारी हार मिली थी।

लखनऊ के इकाना स्टेडियम में कल दोपहर दो बजे से खेला जाएगा मैच

इस हार का जिम्मेदार कंगारू टीम की महंगी गेंदबाजी के साथ बेहद खराब फील्डिंग भी रही थी। दूसरी ओर श्रीलंका को कप्तान दासुन शनाका के चोटिल होने के चलते विश्व कप से बाहर होने से झटका लगा है। अब श्रीलंका टीम की कप्तानी कुसल मेंडिस करेंगे जिनके ऊपर अपनी टीम को पहली जीत दिलाने की जिम्मेदारी होगी।

शनाका की जगह कप्तान कुसल मेंडिस पर श्रीलंका को पहली जीत दिलाने की जिम्मेदारी

दासुन शनाका को पाकिस्तान के खिलाफ मैच में चोट लगी थी और और उनकी जगह हरफनमौला चमिका करुणारत्ने को टीम में जगह मिली है।

दूसरी ओर इकाना स्टेडियम की पिच की बात करे तो इस विकेट पर स्पिनर्स को खासी मदद मिलती है और बल्लेबाजों को यहां रन बनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। हालांकि बल्लेबाज एक बारा पिच के मिजाज को अपने हिसाब से ढाल ले तो वो गेंदबाजों को खासा परेशान कर सकते हैं।

बात अगर इस वर्ल्ड कप में यहां दक्षिण अफ्रीका बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पिछले मैच की करें तो दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक (109) के शतक से निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 311 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया 40.5 ओवर में 177 रन पर सिमट गयी थी।

इकाना में वनडे में बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीते हैं सात मैच

वहीं इकाना स्टेडियम में अब तक खेले गए दस वनडे मैच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 3 और बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने सात मैच जीते है।

हालांकि आंकड़ों को देखे तो टॉस जीतने वाली टीम के कप्तान गेंदबाजी चुन सकते हैं। इस मैदान पर वनडे में पहली पारी का औसत स्कोर 228 रन और दूसरी पारी का औसत स्कोर 208 है।

दोनों टीमों के खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर एक निगाह

अगर खिलाड़ियों का प्रदर्शन देखे तो इस विश्व कप में श्रीलंका से मेंडिस ने 2 पारियों में 99.00 की औसत और 166.39 की स्ट्राइक रेट से 198 रन बनाए हैं।

उनके स्कोर क्रमशः 76 और 122 रन है तो सदीरा समरविक्रमा ने 2 पारियों में 131 रन बनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया से ग्लेन मैक्सवेल ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले मैच में 2 विकेट लिए थे। हेजलवुड ने 2 मैचों में 24.50 की औसत के साथ 4 विकेट झटके हैं।

वनडे फार्मेट में ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका

वहीं वनडे फार्मेट में एक बार की विश्व कप विजेता श्रीलंका के खिलाफ पांच बार की विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा है। इन दोनों टीमों के बीच कुल 103 मैचों में टक्कर हुई है।

ये भी पढ़ें : World Cup : पाक के खिलाफ भारत की जीत पर पीएम मोदी ने दी बधाई

इसमें कंगारुओं ने 63 मैच जीते हैं जबकि श्रीलंका को 36 मुकाबलों में जीत मिली है। इनके अलावा 4 मैच बेनतीजा रहे है। वहीं विश्व कप के इतिहास में इन दोनों टीमों के बीच टक्कर में ऑस्ट्रेलिया ने 8 मैच जबकि श्रीलंका ने 1 मैच जीता है।

मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित इलेवन

ऑस्ट्रेलिया- पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोयनिस, मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड।

श्रीलंका- कुसल मेंडिस (कप्तान), पथुम निसांका, कुसल परेरा, सदीरा समरविक्रमा (विकेटकीपर), चरिथ असालंका, धनंजय डी सिल्वा, चमिका करुणारत्ने, दुनिथ वेलालेज, महेश तीक्षणा, मथीशा पथिराना, दिलशान मदुशंका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here