“यह बीड़ी यह सिगरेट यह पान मसाला, तूने खुद से ही खुद का मजाक बना डाला”

0
90

लखनऊ : “विश्व तंबाकू निषेध दिवस- 2024” के अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन एवं एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ एजूकेशन के संयुक्त तत्वावधान में जागरूकता कार्यक्रम “सेहत की राह: तंबाकू का त्याग” का आयोजन किया गया.

कार्यक्रम के अंतर्गत हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल, स्वयंसेवकों एवं एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजूकेशन के छात्र-छात्राओं ने

मुंशी पुलिया से हजरतगंज तथा हजरतगंज से मुंशी पुलिया जाने वाली मेट्रो में यात्रा कर रहे यात्रियों को बैनर एवं पोस्टर के माध्यम से तंबाकू से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में अवगत कराया तथा हजरतगंज मेट्रो स्टेशन पर एक नुक्कड़ नाटक “सेहत की राह : तंबाकू का त्याग” का मंचन किया.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम “सेहत की राह: तंबाकू का त्याग” आयोजित

नुक्कड़ नाटक “सेहत की राह: तंबाकू का त्याग” मे छात्र-छात्राओं ने यमराज और चित्रगुप्त के माध्यम से आमजन को यह अवगत कराया कि किस तरह से तंबाकू का सेवन आपको मौत की ओर ले जाता है.

तंबाकू की लत लग जाने पर व्यक्ति अपने घर परिवार की जरूरत को पूरा ना करके बीड़ी और गुटखा खरीदने में ही सारा पैसा बर्बाद कर देता है. तंबाकू ने न सिर्फ वयस्क लोगों को अपनी चपेट में लिया है बल्कि आजकल छोटे-छोटे बच्चे भी तंबाकू का सेवन करने लगे हैं.

नाटक में यह भी बताया गया कि तंबाकू के निरंतर सेवन से मुंह से खून आना, गले में गांठ पर जाना, फेफड़े का खराब हो जाना आदि बीमारियां हो जाती हैं जो व्यक्ति को मौत की ओर ले जाती हैं.

ये भी पढ़ें : मातृ दिवस 2024 : हेल्प यू ट्रस्ट तथा सरस्वती बालिका इंटर कॉलेज ने माताओं को किया सम्मानित

अंत में कलाकारों ने सभी से तंबाकू और धूम्रपान से दूर रहने की अपील की क्योंकि “जीवन आपका, जिंदगी आपकी, सुरक्षा आपकी”.अतः हम सभी को खुद भी धूम्रपान से दूर रहना चाहिए और अपने आसपास के लोगों को भी इससे दूर रहने के लिए जागरूक करना चाहिए.

हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन तथा एमिटी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन का धन्यवाद देते हुए कहा कि, ” नुक्कड़ नाटक सामाजिक संदेश साझा करने और जागरूकता फैलाने का एक सशक्त माध्यम है.

आज हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सहयोग से एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन के छात्र-छात्राओं द्वारा जनहित में “सेहत की राह: तंबाकू का त्याग” नाटक का मंचन आप सबके सामने किया गया जिसके माध्यम से हमारे कलाकारों ने आप सभी से तंबाकू से दूर रहने की अपील की.

तंबाकू का सेवन न सिर्फ वयस्क पुरुषों एवं महिलाओं को प्रभावित कर रहा है बल्कि बच्चों और युवाओं को भी अपने चपेट में ले रहा है. तो आइए आज “विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024” के अवसर पर हम सभी तंबाकू से दूर रहने का संकल्प ले तथा एक स्वस्थ एवं विकसित भारत के निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें.

जागरूकता कार्यक्रम “सेहत की राह : तंबाकू का त्याग” मे हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल, उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से अंकित श्रीवास्तव, सचिन कुमार सिंह, विशाल, गोविंद कुशवाहा, जितेंद्र, आर एन यादव, राम अवतार, एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ एजुकेशन से प्रियंका,

शिवानी गुप्ता, दीक्षा, नेहा कुमारी, शालू ओझा, राशि सिंह, स्नेहा त्रिपाठी, इर्तिका नूर, नशरह नदीम, मीनाक्षी द्विवेदी, साक्षी सिंह, अंशिका, हर्षिता सिंह, शिदरा फातिमा, रिचर्ड मेसी, अश्मित मौर्य तथा हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के स्वयंसेवकों की गरिमामयी उपस्थिति रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here