भारत स्काउट और गाइड यूपी की प्रादेशिक परिषद की बैठक आयोजित

0
41

लखनऊ। भारत स्काउट और गाइड यूपी के वार्षिक प्रादेशिक परिषद की बैठक का आयोजन प्रादेशिक मुख्यालय के द्वारा यूपी कौशल विकास मिशन, आईटीआई कैम्पस में आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह पूर्वमन्त्री जलशक्ति यूपी सरकार ने की।

सर्वोत्तम कैडेट रैली के प्रतिभागी, ज्ञान प्रतियोगिता व सर्वश्रेष्ठ जनपद रैली के विजेता पुरस्कृत

पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम की श्रृंखला में सबसे पहले सर्वोत्तम कैडेट रैली के प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही साथ बीएसजी ज्ञान प्रतियोगिता एवं सर्वोत्तम जनपद रैली के विजेताओं को भी प्रादेशिक मुख्यायुक्त डा.प्रभात कुमार (पूर्व आईएएस) के द्वारा पुरूस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में गत वर्ष में हिमालय वुड बैज, प्री.एएलटी एवं एएलटी कोर्स को सफलतापूर्वक पूर्ण करने वाले ट्र्रेनर को अधिकार पत्र एवं प्रमाण पत्र वितरित किये गये।

परिषद का उद्घाटन संस्था के मुख्यायुक्त डा.प्रभात कुमार, अध्यक्ष डॉ.महेन्द्र सिंह, प्रादेशिक आयुक्त (स्काउट) डॉ. राजेश मिश्रा, प्रादेशिक आयुक्त (गाइड) ललिता प्रदीप, प्रादेशिक उपाध्यक्ष महेश चन्द्र सक्सेना एवं प्रादेशिक सचिव आनंद सिंह रावत के साथ किया।

ये भी पढ़ें : मर्यादा पुरुषोत्तम राम की कही मानने से विश्व में होगी खुशहाली

मुख्यायुक्त डॉ.प्रभात कुमार प्रादेशिक परिषद में पूरे प्रदेश से आये हुये लगभग 220 प्रतिभागियों को संबोधित करते हुये कहा कि स्काउट/गाइड संस्था प्रदेश की दिशा और दशा दोनो ही बदलने की क्षमता रखने वाली संस्था है दशा तो हम बदल ही रहे है दिशा बदलने का भी काम हम सबको मिलकर करना होगा।

डॉ.महेन्द्र सिंह एवं डॉ.प्रभात कुमार के अथक प्रयासो से संस्था के नवीन मुख्यालय भवन का निर्माण संस्था परिसर के अन्दर ही कराया गया।  नवीन भवन का उद्घाटन संस्था के अध्यक्ष एवं मुख्यायुक्त के द्वारा किया गया। नवीन भवन समस्त आधुनिक सुविधाओं एवं साज सज्जा से युक्त है।

इसमें पीए सिस्टम, पूर्ण रूप से वातानुकूलित कमरे, मीटिंग हॉल, आधुनिक जनरेटर की सुविधा से युक्त बनाया गया है। उपस्थित जन समूह के द्वारा डॉ.प्रभात कुमार के नेतृत्व के इस काल को भारत स्काउट और गाइड यूपी का स्वार्णिम काल कहा गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here