देश का गौरव बढ़ाने वाले वीर जवानों को मध्य कमान अलंकरण समारोह में किया गया सम्मानित

0
341

लखनऊ। लखनऊ छावनी स्थित 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर (जीआरआरसी) परेड ग्राउंड में आयोजित मध्य कमान अलंकरण समारोह 2024 में देश का गौरव बढ़ाने वाले वीर जवानों को भी सम्मानित किया गया।

इसमें कर्नल अजय पटियाल को सेना मेडल विशिष्ट प्रदान कर सम्मानित किया गया और उन्हें यह सम्मान दूसरी बार मिला है। इस समारोह में लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि (जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, मध्य कमान) ने सेना के जाबांज अधिकारियों और अन्य रैंकों को वीरता और विशिष्ट सेवा पुरस्कारों से सम्मानित किया।

वीरता एवं उत्कृष्ट सेवाओं के लिए विशिष्ट पुरस्कार सहित मिले यूनिट प्रशस्ति पत्र 

अलंकरण समारोह में 8 वीरता पुरस्कार और 11 विशिष्ट सेवा पुरस्कार दिए गए। पुरस्कार विजेताओं को दुश्मन के सामने वीरता के विभिन्न कार्यों के साथ राष्ट्र के प्रति असाधारण कर्तव्यनिष्ठा और सेवा के लिए सम्मानित किया गया।

इसमें कर्नल अजय पटियाल को सेना मेडल विशिष्ट प्रदान कर सम्मानित किया गया और उन्हें यह सम्मान दूसरी बार मिला है।

इस दौरान लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि ने मध्य कमान की 17 सैन्य इकाइयों को असाधारण प्रदर्शन और सेवाओं के लिए जीओसी-इन-सी यूनिट प्रशंसा पत्र से भी सम्मानित किया।

उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ट्रॉफी

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि ने मेधावी और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए ट्रॉफी में सूर्या कमांड सर्वश्रेष्ठ ग्रीन स्टेशन के लिए प्रयागराज को, सर्वश्रेष्ठ जोनल हॉस्पिटल के लिए सैन्य अस्पताल मेरठ को, सर्वश्रेष्ठ फील्ड हॉस्पिटल के लिए 60 पैरा फील्ड अस्पताल को, बेस्ट मिड जोनल व पेरीफेरल अस्पताल के लिए 161 सैन्य अस्पताल कसे तथा बेस्ट ईसीएचएस पॉलीक्लीनक के लिए ईसीएचएस पॉलीक्लीनिक मेरठ को सम्मानित किया।

इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल एनएस राजा सुब्रमणि ने सभी पुरस्कार विजेताओं को बधाई देते हुए सभी रैंकों से हर क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और भारतीय सेना की उच्च परंपराओं को हर समय बनाए रखने का आह्वान किया।

आज समारोह में मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले. जनरल एनएस राजा सुब्रमणि ने अपने संबोधन में कहा कि सूर्या कमान हर चुनौती के लिए तैयार हैं। आज वीरता पदक, विशिष्ट सेवा पुरस्कार और यूनिट प्रशस्ति पत्र सम्मान समारोह के माध्यम से हमने वीर गति प्राप्त सैनिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी है।

11 जीआरआरसी परेड ग्राउंड में आयोजन, डेयर डेविल्स टीम के साथ पैरा ट्रूपर्स ने भी बढ़ाया रोमांच

आज समारोह में सलामी लेने के बाद मध्य कमान के सेनाध्यक्ष ले. जनरल एनएस राजा सुब्रमणि बोल कि पर्वतीय इलाकों में हिमपात हो या मैदानी इलाके में बाढ़ आए, सूर्या कमान के जवान हर समय लोगों की जान बचाने में आगे रहे।

इस समारोह में वरिष्ठ सैन्य अधिकारी, नागरिक गणमान्य व्यक्ति और लखनऊ के प्रतिष्ठित पूर्व सैनिक उपस्थित थे। सभी उपस्थित लोगों ने भारतीय सशस्त्र बलों के साहस की प्रशंशा करते हुए पुरस्कार विजेताओं की सेवा और बहादुरी की सराहना की।

इसमें सेना पदक (वीरता) से मेजर सुजय घोरपड़े, मेजर अभिषेक त्यागी, मेजर प्रशांत भट्ट, मेजर लालनगाइसांग वैफेई, मेजर हितेश खरायत, लेफ्टिनेंट कर्नल ध्रुव राजन और कैप्टन सिद्धार्थ शेखर को सम्मानित किया गया।

वहीं मेजर नीतीश त्यागी और मेजर ए रंजीत कुमार को ‘बार टू सेना मेडल वीरता’ से अलंकृत किया गया। इस समारोह में सिग्नल रेजीमेंट की डेयरडेविल्स टीम के साथ सेना की परेड की कदमताल दिखी तो आसमान से पैराट्रूपर्स ने नीचे उतरकर रोमांच बढ़ाया।

ये भी पढ़ें : सुखोई व माइक्रोलिट विमानों के फ्लाई पास्ट के साथ डेयरडेविल्स टीम बांधेंगी समां

ये भी पढ़ें : शौर्य गाथा रचने वाले सेना के जाबांजों का 13 जनवरी को होगा सम्मान, पढ़े रिपोर्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here