स्तनपान कराने से बच्चों का तेजी से होता है शारीरिक व मानसिक विकास 

0
232

लखनऊ। विश्व स्तनपान सप्ताह 2022 के अंतर्गत “स्टेप अप फॉर ब्रेस्टफीडिंग : एजुकेट एंड सपोर्ट” थीम के तहत हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा विवेकानंद पॉलीक्लिनिक एंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस, विवेकानंद पुरी, लखनऊ में स्तनपान जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया।

अभियान के तहत ट्रस्ट के स्वयंसेवकों ने अस्पताल में उपस्थित सभी गर्भवती महिलाओं व नई माताओं को स्तनपान जागरूकता पुस्तिका प्रदान कर स्तनपान से मां और बच्चे दोनों को होने वाले लाभों से अवगत कराया।

स्तनपान के लाभों के विषय में बताते हुए विवेकानंद पॉलीक्लिनिक एंड इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में स्त्री रोग विशेषज्ञ तथा विभागाध्यक्ष डॉक्टर वैशाली जैन ने बताया कि स्तनपान कराने से मां और उसके बच्चे दोनों को ही लाभ मिलता है। इसका मूल्य ना होते हुए भी यह सबसे मूल्यवान है तथा बच्चे के लिए बिल्कुल स्वच्छ है।

ये भी पढ़े : विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस पर पर्यावरण को बचाने की अपील 

बच्चों को स्तनपान कराने से उनका शारीरिक व मानसिक विकास तेजी से होता है। डिलीवरी के तुरंत बाद जो पीला गाढ़ा दूध निकलता है जिसे कोलोस्ट्रम कहां जाता है वह दूध अत्यंत स्वास्थ्यवर्धक होता है। यह दूध बच्चे के शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है साथ ही जो स्त्रियां स्तनपान कराती हैं।

उन्हें भी स्तन से जुड़ी बीमारियां, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां नहीं होती, जो स्त्रियां लगातार छह महीने तक बच्चे को स्तनपान कराती हैं वह उनके लिए गर्भनिरोधक का काम करता है। अतः हम यह कह सकते हैं कि स्तनपान मां और बच्चे दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

ट्रस्ट की न्यासी डॉ रूपल अग्रवाल ने बताया कि विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा शहर के सात विभिन्न अस्पतालों में स्तनपान जागरूकता अभियान चलाया जाएगा।

बताते चलें कि विश्व स्तर पर स्तनपान को प्रोत्साहित करने और मां एवं बच्चे के स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए हर साल 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह (डब्लूबीडब्लू) मनाया जाता है।

यह प्रयास 1992 में डब्लूएचओ और यूनिसेफ द्वारा शुरू किया गया था और अब यह हर साल मां और बच्चे दोनों के लिए स्तनपान के लाभों को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here