ब्रेट ली, मुरलीधरन, वॉटसन, कैलिस की खूब रही मांग, इन टीमों ने खरीदे ये खिलाड़ी

0
568
फाइल फोटो : साभार सोशल मीडिया
फाइल फोटो : साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली: लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) के आगामी संस्करण के लिए फ्रेंचाइजी- अदानी स्पोर्ट्सलाइन के स्वामित्व वाली गुजरात जायंट्स, जीएमआर स्पोर्ट्स की इंडिया कैपिटल्स, मणिपाल ग्रुप की मणिपाल टाइगर्स और भीलवाड़ा ग्रुप की भीलवाड़ा किंग्स ने शुक्रवार को आयोजित वर्चुअल ड्राफ्ट में 32 करोड़ रुपये खर्च कर  59 स्टार खिलाड़ियों को चुना।

प्लेयर्स ड्राफ्ट में 79 क्रिकेटर शामिल थे और प्रत्येक टीम के पास खर्च करने के लिए 8-8 करोड़ रुपये थे। प्रत्येक टीम के पास अब अंतिम रूप से अपनी टीम बनाने के लिए तीन और दिन होंगे, जिस दौरान वे उपलब्ध राशि के साथ और खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ सकती हैं।

लीजेंड्स लीग क्रिकेट प्लेयर्स ड्राफ्ट: टीमों ने खर्च किए 32 करोड़ रुपये,चुने 59 स्टार खिलाड़ी 

लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सीईओ और सह-संस्थापक रमन रहेगा ने कहा, “टीमों में, मणिपाल टाइगर्स ने सबसे अधिक 6,91,20,000 रुपये खर्च किए और अब उसके पास 1,08,80,000 रुपये शेष हैं।

मणिपाल टाइगर्स
मणिपाल टाइगर्स

टाइगर्स के बाद इंडिया कैपिटल ने 6,38,80,000 रुपये खर्च किए और इसी तरह गुजरात जायंट्स ने अपने मनपसंद सितारों पर 5,51,80,000 रुपये खर्च किए। भीलवाड़ा किंग्स सबसे किफायती रहे क्योंकि उन्होंने 5,62,20,000 रुपये खर्च किए। सभी टीमों ने संयम से पैसे खर्च किए।

वैसे टीमों ने पहले ही अपने कप्तानों का चयन कर लिया था और उन्हें अपनी मर्जी से एक और खिलाड़ी चुनने का मौका दिया गया था। मणिपाल टाइगर्स ने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली को अपनी टीम में शामिल किया, जबकि गुजरात ने अपने घरेलू हीरो और भारत के पूर्व विकेटकीपर पार्थिव पटेल को टीम में शामिल किया।

16 सितंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर लीग की शुरुआत
इंडिया कैपिटल्स
इंडिया कैपिटल्स

इंडिया कैपिटल्स ने रवि बोपारा का नाम लिया जबकि भीलवाड़ा किंग्स ने यूसुफ पठान को चुना, जिन्हें अब अपने भाई और कप्तान इरफान के साथ टीम साझा करने का मौका मिल रहा है। गुजरात जायंट्स ने भी अपनी टीम में अच्छा संतुलन बनाने की पूरी कोशिश की।

पटेल के अलावा, उसने श्रीलंका के मिस्ट्री स्पिनर अजंता मेंडिस और न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और बाएं हाथ के स्पिनर डेनियल विटोरी को चुना है। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज लेंडल सिमंस के कप्तान वीरेंद्र सहवाग के साथ पारी की शुरुआत करने की संभावना है जबकि मिशेल मैक्लेनाघन तेज गेंदबाजी विभाग की अगुवाई करेंगे।

लखनऊ, नई दिल्ली, कटक और जोधपुर सहित पांच अलग-अलग शहरों में होंगे मैच 
गुजरात जायंट्स
गुजरात जायंट्स

अदानी स्पोर्ट्सलाइन के सत्यम त्रिवेदी ने कहा, “ गुजरात जायंट्स के साथ लीजेंड्स लीग क्रिकेट के आगामी सीजन के लिए अच्छी तरह से संतुलित टीम बनाने का मौका मिला। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग टीम की कप्तानी करेंगे और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज और गुजरात के विकेटकीपर पार्थिव पटेल पहले की तरह मैदान में फन दिखाएंगे।

इंडिया कैपिटल्स ने टूर्नामेंट के लिए एक और ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन को चुना है। बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज का साथ इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट देंगे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान और दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस भी टीम की जर्सी पहने हुए दिखेंगे, जबकि रॉस टेलर कप्तान गौतम गंभीर के साथ बल्लेबाजी संभालेंगे।

इंडिया कैपिटल्स के कप्तान गौतम गंभीर ने कहा, “इंडिया कैपिटल्स ने जो टीम बनाई है, उससे वास्तव में मैं खुश हूं। रुचिर (जीएम) और टीम को शानदार काम के लिए बधाई।” ली के अलावा, मणिपाल ने कलाई के जादूगर माने जाने वाले श्रीलंकाई दिग्गज मुथैया मुरलीधरन को भी चुना है।

श्रीलंका के इस पूर्व ऑफ स्पिनर को एक और ऑफ स्पिनिंग लेजेंड हरभजन सिंह के साथ खेलने का मौका मिलेगा, जो टीम के कप्तान भी हैं। टाइगर्स के अन्य शीर्ष खिलाड़ियों में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर और श्रीलंका के पूर्व विकेटकीपर रोमेश कालुविथेराना भी शामिल हैं, जिन्होंने अपने देश को 1996 विश्व कप जीतने में मदद की थी।

एस वैथीस्वरन, वीसी और एमडी (एमईएमजी), जो कि मणिपाल टाइगर्स का मालिकाना हक रखती है, ने कहा,  चुने गए खिलाड़ियों, खर्च किए गए धन, शेष राशि आदि की जांच के लिए रीयल टाइम डैशबोर्ड एक अच्छा इनोवेशन है। फ्री हिट फीचर एक बड़ी हिट थी! कुल मिलाकर वर्चुअल होने के बावजूद यह एक सुखद अनुभव था।

ये भी पढ़े : अल्टीमेट खो-खो : गुजरात जायंट्स पर जीत से ओडिशा जगरनाट्स फाइनल में

भीलवाड़ा किंग्स
भीलवाड़ा किंग्स

भीलवाड़ा के लिए, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर और 2015 के वनडे विश्व कप के विजेता शेन वॉटसन स्टार खिलाड़ी के रूप में सामने आए। उनके अलावा, टीम ने एस. श्रीसंत और मोंटी पनेसर को भी चुना। भीलवाड़ा किंग्स के कप्तान इरफान पठान ने कहा, ”मैं टीम से वास्तव में खुश हूं।

विशेष रूप से तेज गेंदबाजी इकाई से। हमारे पास सबसे अच्छी तेज गेंदबाजी इकाई है। हमारे पास कुछ अच्छे फिनिशर हैं और हमारे पास मोंटी पनेसर के रूप में बाएं हाथ के अच्छे स्पिनर और कुछ ऑलराउंडर भी हैं।

इसलिए इस टीम को देखते हुए मुझे वास्तव में विश्वास है कि यदि हमारे पास सभी खिलाड़ियों की उपलब्धता हो और वे सभी फिट हों तो हम अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।” लीजेंड्स लीग क्रिकेट में चार टीमें हिस्सा ले रही हैं।

इसके तहत कुल 16 मैच खेले जाएंगे। लीग 16 सितंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम से शुरू होगी तथा लखनऊ, नई दिल्ली, कटक और जोधपुर सहित पांच अलग-अलग शहरों में इसकी मेजबानी की जाएगी।

टीमों पर एक नजर
  • गुजरात जायंट्स: वीरेंद्र सहवाग (कप्तान), पार्थिव पटेल, एल्टन चिगुंबुरा, क्रिस ट्रेमलेट, रिचर्ड लेवी, ग्रीम स्वान, जोगिंदर शर्मा, अशोक डिंडा, डेनियल विटोरी, केविन ओ’ब्रायन, स्टुअर्ट बिन्नी, मिशेल मैक्लेनाघन, लेंडल सिमंस, मनविंदर बिसला, अजंता मेंडिस
  • इंडिया कैपिटल्स: गौतम गंभीर (कप्तान), रवि बोपारा, फरवेज महरूफ, मिशेल जॉनसन, जैक्स कैलिस, पंकज सिंह, रॉस टेलर, प्रॉस्पर उत्सेया, जॉन मूनी, मशरफे मुर्तजा, हैमिल्टन मसाकाद्जा, रजत भाटिया, लियाम प्लंकेट, असगर अफगान, दिनेश रामदीन, प्रवीण तांबे।
  • मणिपाल टाइगर्स: हरभजन सिंह (कप्तान) ब्रेट ली, एंड्रयू फ्लिंटॉफ, वीआरवी सिंह, परविंदर अवाना, रितिंदर सोढ़ी, रोमेश कालुविथाराना, दिमित्री मस्कारेन्हास, लांस क्लूजनर, रयान साइडबॉटम, मोहम्मद कैफ, फिल मस्टर्ड, मुथैया मुरलीधरन
  • भीलवाड़ा किंग्स: इरफान पठान (कप्तान), यूसुफ पठान, सुदीप त्यागी, टीनो बेस्ट, ओवैस शाह, टिम ब्रेसनन, शेन वॉटसन, एस. श्रीसंत, निक कॉम्पटन, मैट प्रायर, समित पटेल, फिदेल एडवर्ड्स, विलियम पोर्टरफील्ड, नमन ओझा, मोंटी पनेसर।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here