मलखम्ब में आदित्य को कांसा, यूपी की पुरुष हॉकी टीम ने भी किया पदक पक्का

0
228

लखनऊ। गुजरात में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों में सोमवार को यूपी के आदित्य राजे कुदरिया ने पुरुष हैंगिंग मलखम्ब में कांस्य पदक हासिल किया। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की पुरुष हॉकी टीम ने फाइनल में पहुंच कर पदक पक्का किया। उत्तर प्रदेश ने सेमीफाइनल में महाराष्ट्र को सडेन डेथ में 6-5 गोल से हराया।

36वें राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश 

इसी के साथ उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने सोमवार को समाचार लिखे जाने तक एक कांस्य पदक जीता। उत्तर प्रदेश इन खेलों में अब तक 19 स्वर्ण पदक, 17 रजत पदक व 14 कांस्य पदक सहित कुल 50 पदक जीत चुका है।

उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने बताया कि यूपी के आदित्य राजे कुदरिया ने पुरुष हैंगिंग मलखम्ब में कांस्य पदक जीता। उन्होंने 8.75 अंक हासिल किए। उन्होंने पदक विजेता आदित्य को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रीय खेलों में पहली बार देशी खेल मलखम्ब को शामिल किय गया था

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स राउंड अप : मल्लखंभ में धमाल, महाराष्ट्र पदकों के मामले में दूसरे पायदान पर

और इसमें आदित्य राज ने पदक जीतते हुए सराहनीय प्रदर्शन किया है। मुझे विश्वास है कि आने वाले टूर्नामेंटों में वो और बेहतर प्रदर्शन करेगा। इसके साथ ही पुरुष हॉकी के फाइनल में पहुंची उत्तर प्रदेश टीम को फाइनल मुकाबले के लिए शुभकामनाएं दी।

डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने बताया कि उत्तर प्रदेश ने पुरुष हॉकी के फाइनल में पहुंच कर पदक पक्का किया। उत्तर प्रदेश ने सोमवार को खेले गए रोमाचंक सेमीफाइनल में महाराष्ट्र को सडेन डेथ तक चले मुकाबले में 6-5 से हराया। इस मैच में दोनों टीमें निर्धारित समय में 3-3 से बराबरी पर थीं।

उत्तर प्रदेश के लिए सुमित, सुनील यादव और मनीष यादव ने एक-एक गोल किया। दूसरी ओर महाराष्ट्र से अनिकेत गुरव ने 2 और सैय्यद नियाज रहीम ने एक गोल करने में सफलता हासिल की। इसके बाद शूटआउट में यूपी से राजकुमार पाल और राहुल कुमार राजभर ने गोल किए्

ये भी पढ़े : नेशनल गेम्स हॉकी : यूपी की पुरुष टीम गोल्ड से एक कदम दूर

जबकि महाराष्ट्र से दर्शन गावकर और युवराज वाल्मीकि ने गोल किए। टाईब्रेकर में स्कोर 2-2 से स्कोर बराबर रहा।
इसके बाद सडेन डेथ में यूपी के लिए भारतीय टीम के सदस्य ललित कुमार उपाध्याय ने शानदार शॉट खेल गोल दागा। वहीं महाराष्ट्र के वेंकटेश केछे नाकाम रहे। उनके शॉट को उत्तर प्रदेश के गोलकीपर प्रशांत कुमार ने रोक लिया।

अंत में उत्तर प्रदेश ने 6-5 की जीत से खिताबी होड़ में इंट्री की। निर्धारित समय में उत्तर प्रदेश ने अच्छा खेल दिखाया हालांकि उत्तर प्रदेश को डिफेंस की कमजोरी के चलते परेशानी भी हुई। दूसरे क्वार्टर में उत्तर प्रदेश का खेल बढ़िया रहा और उन्होंने महाराष्ट्र के खिलाफ काउंटर अटैक किया।

ये भी पढ़े : अरविंद पंवार का दूसरा मेडल, अब रोड साइकिलिंग 119 किमी. मास स्टार्ट रेस में सिल्वर

इसी बीच यूपी के लिए 22वें मिनट में सुमित ने पहला गोल दागा था और फिर सुनील यादव ने दूसरा क्वार्टर खत्म होने से पहले पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागा। इसके बाद तीसरे क्वार्टर में यूपी ने शुरुआत के सात मिनट के बाद मिले एक और पेनल्टी कॉर्नर को मनीष यादव ने गोल में बदला।

वहीं महाराष्ट्र से अनिकेत गुरव ने दो गोल किए। इसी बीच महाराष्ट्र से सैय्यद नियाज रहीम ने हूटर बजने से पांच मिनट पहले ही गोल दागकर निर्धारित समय में टीम को बराबरी दिला दी। उत्तर प्रदेश की पुरुष हॉकी टीम की मंगलवार को फाइनल में कर्नाटक से खिताबी भिड़ंत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here