नवयुग कॉलेज में 19 यूपी एनसीसी गर्ल्स बटालियन की कैडेट्स ने ली शपथ

0
190

लखनऊ। 74वां एनसीसी स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को नवयुग कन्या महाविद्यालय, राजेन्द्र नगर, लखनऊ की 19 यूपी एनसीसी गर्ल्स बटालियन की सत्र 2022-23 में नव प्रवेशित एवं अन्य सभी एनसीसी  कैडेटस को  प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय ने राष्ट्रीय कैडेट कोर की शपथ दिलाई

कि सभी भारत की एकता को हमेशा बनाए रखेंगे और राष्ट्र के अनुशासित और जिम्मेदार नागरिक बनेंगे, निस्वार्थ भाव से सामुदायिक सेवा करेंगे और साथियों के प्रति लगाव बनाए रखेंगे।

उन्होंने सभी कैडेटस को बधाई देते हुए उन्हें सदैव अनुशासन  तथा दृढ़ संकल्प के साथ  लक्ष्य केंद्रित रहने के  साथ ही समाज के प्रति अपने दायित्वों का निर्वहन करने के लिए सदैव तत्पर रहने को  प्रेरित  किया। महाविद्यालय की एनसीसी अधिकारी मेजर डॉ.मनमीत कौर सोढ़ी ने अवगत कराया कि एनसीसी की स्थापना 1948 में की गई थी।

एनसीसी का ध्येय वाक्य “एकता और अनुशासन” है जो कि युवाओं में राष्ट्रभक्ति की भावना उत्पन्न करने में, सामाजिक और सामुदायिक विकास की गतिविधियों में तथा अनुशासन और व्यक्तित्व के विकास में अहम भूमिका निभा  रहा है।

एनसीसी का लक्ष्य युवा कैडेटों को समाज के अच्छे नागरिक बनाने और उन्हें जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में योग्य बनाने के साथ नेतृत्व क्षमता और चारित्रिक गुणों का विकास करना है। नवयुग कन्या महाविद्यालय में 1978 से एनसीसी की एक कंपनी कार्यरत है  जो लगातार छात्राओं के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

ये भी पढ़े : 19 यूपी एनसीसी गर्ल्स बटालियन के वाार्षिक प्रशिक्षण शिविर की हुई शुरुआत

यहां की कैडेट्स ने  स्थानीय, प्रदेश, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक विशेष पहचान बनाई है। यहां की पूर्व कैडेट्स रक्षा सेवाओं में तथा विभिन्न प्रशासनिक पदों पर रहकर देश सेवा का कार्य लगातार कर रहे रही हैं।

स्वयं मेजर डॉ. मनमीत कौर सोढ़ी भी इसी महाविद्यालय की पूर्व छात्रा एवं पूर्व एनसीसी कैडेट रही हैं, जिन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं कर्तव्य निष्ठा हेतु एनसीसी महानिदेशक एवं रक्षा सचिव का प्रशंसा पत्र एवं पदक प्राप्त हो चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here