सीसीबीडब्ल्यू ओपन शतरंज : पवन बाथम विजेता, ऐमान अख्तर सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी

0
218

लखनऊ। राज्य कर विभाग के लखनऊ के पवन बाथम ने सर्वाधिक 6.5 अंक जुटाते हुए सीसीबीडब्ल्यू ओपन शतरंज चैंपियनशिप की विजेता ट्राफी पर कब्जा जमा लिया।

कुल 35 हजार रुपए की ईनामी राशि वाली चैंपियनशिप में महिलाओं में ऐमान अख्तर, आयु वर्गो में अनुभव सिंह, अक्षत भटनागर, सान्वी अग्रवाल व मोहम्मद हैदर और वेटरन (60 साल से अधिक) में केके खरे विजेता बने।

शहर के एक निजी होटल में आयोजित इस चैंपियनशिप में तीसरे राउंड में टॉप सीड विवेक शुक्ला को अर्जुन सिंह ने हराया। इसके बाद दूसरी वरीय आरिफ अली व तीसरी वरीय पवन बाथम ने चौथे राउंड में जीत दर्ज की। वहीं पांचवें राउंड में आरिफ जीते तो पवन बाथम को ड्रा से संतोष करना पड़ा।

छठें राउंड में पवन बाथम ने आरिफ अली को हराकर 5.5  अंक जुटाए जबकि नितिन एम.पाल ने भी जीत से 5.5 अंक हासिल किए। सातवें व अंतिम राउंड में नितिन शुरू में ही गलती के चलते अपना मोहरा गंवा बैठे। इसके चलते अनुभवी पवन बाथम ने जीत से विजेता ट्राफी के साथ 5000 रुपए की ईनामी राशि भी अपने नाम कर ली।

उन्होंने जूनियर हर्षित अमरनानी के खिलाफ आधा अंक गंवाने के अलावा अन्य मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन किया। 12 साल के विनायक सिंह यादव ने शानदार खेल दिखाते हुए दूसरे स्थान पर रहते हुए उपविजेता ट्राफी हासिल की। उन्होंने वेटरन आरिफ अली के खिलाफ हार के अलावा दिग्गजों के खिलाफ शानदार खेल दिखाते हुए अपने सभी छह गेम जीते।

विनायक, आरिफ अली और विष्णु देव के 6-6 अंक रहे लेकिन टाईब्रेक के चलते क्रमश: दूसरे, तीसरे व चौथे स्थान पर रहे। हालांकि टॉप सीड विवेक शुक्ला ने तीसरे राउंउ में हार के बाद सभी गेम जीते लेकिन वो फिर भी टॉप खिलाड़ियों में जगह नहीं बना सके।

ये भी पढ़े : शतरंज प्रशंसकों के ऑनलाइन सुझाव, युवा सितारों ने बोर्ड पर चली चाले

महिला वर्ग में ऐमान अख्तर को पहले दो राउंड में जीत के बाद लगातार तीन हार मिली। फिर बावजूद ऐमान ने अगले राउंड में शानदार वापसी से अंक जुटाए।  ऐमान और जुसफिका लिलियम लोबो के 4-4 अंक रहे लेकिन टाईब्रेक स्कोर के चलते ऐमान पहले व जुसफिका दूसरे स्थान पर रही।

इसके अलावा अंडर-20 में अनुभव सिंह, अंडर-12 में सानवी अग्रवाल टाईब्रेक स्कोर के सहारे विजेता बने। टूर्नामेंट में सभी प्रतिभागियों के मध्य कुल 35,000 रुपए की पुरस्कार राशि के वितरण के अलावा चेस गिफ्ट बैग भी आयोजक चेस क्लब ब्लैक एंड व्हाइट की ओर से देकर सम्मानित किया गया। चैंपियनशिप के लिए कुल 102 खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया था।

अंतिम राउंड कें बाद अंकों की स्थिति इस प्रकार हैं:-
  • ओपन : पवन बाथम 6.5 अंक, विनायक सिंह यादव, आरिफ अली, विष्णु देव यादव 6 अंक, हर्षित अमरनानी 5.5 अंक
  • वेटरन (60 साल से अधिक):- केके खरे 5.5 अंक, क्रांति कुमार गुप्ता 4 अंक, कमलेश कुमार केसरवानी 4 अंक
  • अंडर-20: अनुभव सिंह अमन गोयल, निखार सक्सेना 5 अंक
  • अंडर-16 : अक्षत भटनागर 5 अंक, शान तिवारी, आकाश तिरुपति 4 अंक
  • अंडर-12: सानवी अग्रवाल, प्रणव रस्तोगी 4 अंक, गौरांश जायसवाल 3.5 अंक
  • अंडर- 8: मोहम्मद हैदर 3.5 अंक,  क्रीदेय कार्य जैन 2 अंक, विवान अग्रवाल 1 अंक
  • सर्वश्रेष्ठ महिला: ऐमान अख्तर, जुसफिका लिलियम लोबो 4 अंक, आयशा सुल्तान 2 अंक।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here