यूपी में आगामी 10 वर्षों में 10 लाख युवा स्वरोजगार से जुड़ सकेंगे : सीएम योगी

0
57

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के शिक्षित और प्रशिक्षित युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान प्रारम्भ करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के मूल बजट में ’मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’ का प्राविधान किया था, अब समय आ गया है कि इसका क्रियान्वयन प्रारम्भ कर दिया जाए।

युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए शुरू करें ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’ के सम्बन्ध में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम विभाग के प्रस्तुतिकरण का अवलोकन कर रहे थे।

ज्ञातव्य है कि इस अभियान के अन्तर्गत प्रतिवर्ष 01 लाख युवाओं को बैंकों से ऋण दिलाकर वित्तीय अनुदान दिया जाएगा, जिससे प्रतिवर्ष 01 लाख सूक्ष्म उद्यम प्रतिवर्ष स्थापित हो सकेंगे। इस प्रकार आगामी 10 वर्षों में 10 लाख (एक मिलियन) युवा स्वरोजगार से जुड़ सकेंगे।

ये भी पढ़ें : अयोध्या पहुंचे मुख्यमंत्री ने रामलला के चरणों में झुकाया शीश

ये भी पढ़ें : काकोरी की शौर्यगाथा बताएगी ‘काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस’

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान’ स्वरोजगार सृजन के प्रयासों में बड़ी भूमिका का निर्वहन करेगा। अभियान के बारे में अधिकाधिक युवाओं को अवगत कराया जाए, ताकि युवा प्रोत्साहित हो सकें तथा आत्मनिर्भर होकर अपनी आजीविका कमा सकें।

अभियान के बारे में अधिकाधिक युवाओं को अवगत कराया जाए

अभियान के अन्तर्गत सामान्य वर्ग के अलावा, ओ0बी0सी0, महिला, दिव्यांगजन तथा एस0सी0, एस0टी0 के पुरुषों के अलावा महिलाओं को उद्यम स्थापित करने पर अनुदान देने का प्राविधान किया जाए, साथ ही, मार्जिन मनी पर भी सब्सिडी प्रदान की जाए।

उन्होंने कहा कि युवा उद्यमियों को यथासम्भव ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने के लिए एक तय अवधि तक ऋण के ब्याज उपादान और क्रेडिट गारन्टी फण्ड ट्रस्ट फॉर माइक्रो एण्ड स्मॉल इण्टरप्राइजेज (सीजीटीएमएसई) कवरेज की सुविधा भी दी जाए।

उद्यम स्थापित करने के लिए वित्तपोषण से पहले युवाओं को विधिवत प्रशिक्षण भी दिलाया जाना चाहिए

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि योजना के सही क्रियान्वयन और सतत मॉनीटरिंग के लिए आकांक्षात्मक विकास खण्डों में तैनात सीएम फेलो की तर्ज पर इस अभियान के अन्तर्गत भी प्रत्येक जिले में योग्य युवाओं की तैनाती की जाए।

नए उद्यमियों की उनके उत्पाद की पैकेजिंग, ब्रांडिंग व मार्केटिंग में सहायता की जाए

उन्होंने यह भी कहा कि उद्यम स्थापित करने के लिए वित्तपोषण से पहले युवाओं को विधिवत प्रशिक्षण भी दिलाया जाना चाहिए। नए उद्यमियों की उनके उत्पाद की पैकेजिंग, ब्रांडिंग व मार्केटिंग में भी सहायता की जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here