दादी नानी की कहानी श्रृंखला में बच्चों ने जाना सफलता का रहस्य

0
210

लखनऊ। लोक संस्कृति शोध संस्थान द्वारा प्रतिमाह आयोजित की जाने वाली ‘दादी-नानी की कहानी’ श्रृंखला में लोक कथा सफलता का रहस्य और लोकदेवता गणेश से जुड़ी कहानियां सुनायी गयीं।

सोमवार को फेसबुक लाइव में पद्मश्री डा. विद्या विन्दु सिंह एवं स्टोरीमैन जीतेश श्रीवास्तव ने बच्चों से अच्छाई के रास्ते पर चलने, सफलता के लिए मेहनत को दिनचर्या का अंग बनाने की बात समझायी। सफलता का रहस्य कहानी की शुरुआत एक ऐसे बच्चे से हुई जिसे उसके गुरू ने पानी में डुबोने की कोशिस की।

पद्मश्री विद्याविन्दु सिंह और स्टोरीमैन जीतेश ने सुनायी कहानी

शिष्य ने बचने के लिए खूब हाथ-पैर चलाया और अन्ततः पानी से बाहर निकल आया। गुरु ने समझाया की जिस प्रकार डूबने से बचने के लिए तुमने जीतोड़ मेहनत की और खुद को बचाने में सफल हूए, उसी प्रकार यदि किसी भी काम में मेहनत करोगे तो अवश्य सफल हो जाओगे।

पद्मश्री डा. विद्याविन्दु सिंह ने विघ्नहर्ता गजानन की लोक महिमा का बखान किया जिसमें गणेशजी के सिर कटने और जुड़ने की कथा, माता-पिता की परिक्रमा कर प्रथम पूज्य होने के आशीष सम्बंधी कथाओं के साथ ही अन्य लोक प्रचलित कथायें भी सम्मिलित रहीं।

ये भी पढ़े : अपनी ताकत को पहचान… चलो करें हम मतदान

उन्होंने बच्चों से कहा कि जो लोग अपने सारे काम नियम से करते हैं, कभी झूठ नहीं बोलते, सबकी मदद करते हैं, सबका भला सोचते हैं, ऐसे लोगों की वरदानी गणेश सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

लोक संस्कृति शोध संस्थान की सचिव सुधा द्विवेदी ने बताया कि कोरोना वैरिएंट को ध्यान में रखते हुए इस माह बच्चों के बीच न जाकर फेसबुक लाइव के माध्यम से ही कथा सुनाई गई। आनलाइन हुए इस आयोजन से सैकड़ों लोग जुड़े तथा इसे शेयर भी किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here