चिराग-सात्विक पुरुष युगल के दूसरे दौर में, पोनप्पा- क्रैस्टो के साथ श्रीकांत की भी हार

0
193

नई दिल्ली: एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने चीनी ताइपे के फैंग-चिह ली और फैंग-जेन ली पर कड़े संघर्ष के बाद 21-15, 19-21, 21-16 से जीत हासिल की और बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन सुपर 750 के दूसरे दौर में पहुंच गए।

योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन 2024

दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी, जो पिछले सप्ताह मलेशिया ओपन सुपर 1000 में उपविजेता रही, ने काफी तेज खेल दिखाया और और शुरुआती गेम आसानी से जीत लिया लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी दूसरे गेम में उनकी लय तोड़ने में कामयाब रहे और ब्रेक तक 11-5 की बढ़त ले ली।

चिराग और सात्विक ने हालांकि देर से वापसी की और नुकसान को 18-19 तक कम कर दिया लेकिन ताइपे की टीम ने निर्णायक निर्णय लेने के लिए अपना संयम बनाए रखा।

अंतिम गेम में, भारतीय जोड़ी ने एक बार फिर अपने आक्रामक स्ट्रोक के साथ रैलियों की बरसात की और जीत के साथ इंग्लैंड के बेन लेन/सीन वेंडी और चीनी ताइपे के लू चिंग याओ और यांग पो हान के बीच होने वाले मैच के विजेता के खिलाफ दूसरे दौर का मुकाबला खेलना तय किया।

मैच के बाद सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी ने कहा, “हम जिस तरह से खेल रहे हैं और जिस तरह से हमने शुरुआत की है उससे हम वास्तव में खुश हैं।

हमने पिछले दो वर्षों में अपने डिफेंस पर बहुत काम किया है और यह हमारे कवच में एक नया आय़ाम लेकर आया है क्योंकि आप इन धीमी परिस्थितियों में हमेशा अपने आक्रमण पर भरोसा नहीं कर सकते। हम यहां पहली जीत पाकर खुश हैं और उम्मीद है कि हम टूर्नामेंट में आगे बढ़ेंगे।

इससे पहले, भारत के 2021 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत को पुरुष एकल के शुरुआती दौर में हांगकांग के ली चेउक यियू के खिलाफ 22-24, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा।

श्रीकांत ने शुरुआती गेम में मजबूत शुरुआत की और काफी हद तक नियंत्रण में दिखे। ली ने हालांकि जल्द ही 20-17 की बढ़त ले ली। हांगकांग के शटलर द्वारा गेम जीतने से पहले भारतीय ने कुल चार गेम पॉइंट बचाए और अपना एक गेम पॉइंट अर्जित किया।

दूसरे गेम में ली शुरू से ही प्रभावी रहे और उन्होंने 47 मिनट में मैच खत्म कर दूसरे दौर में गत चैंपियन और सातवीं वरीयता प्राप्त कुनलुवाट विटिडसर्न के खिलाफ मुकाबला खेलना तय किया। कुनलुवाट ने अपना पहले दौर के मुकाबले में डेनमार्क के मैग्नस जोहानसन को 21-12, 21-16 से हराया।

इसी तरह, भारत के कृष्ण प्रसाद गरागा और के. साई प्रतीक की पुरुष युगल जोड़ी जापान के केन्या मित्सुहाशी और हिरोकी ओकामुरा के खिलाफ 14-21, 11-21 से हार गई।

महिला युगल में अश्विनी पोनप्पा और तनिषा क्रैस्टो और अश्विनी भट तथा शिखा गौतम की हार के बाद भारत की चुनौती समाप्त हो गई।

अश्विनी-तनिषा को थाईलैंड की जोंगकोलफान कितीथाराकुल और राविंडा प्राजोंगजई के खिलाफ 5-21, 21-18, 11-21 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि अश्विनी-शिखा को तीन बार की विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता किम सो-येओंग और कोंग ही के खिलाफ 13-21, 3-21 से हार का सामना करना पड़ा।

महिला एकल में, गत चैंपियन दक्षिण कोरिया की एन से-यंग को तीन बार की इंडिया ओपन चैंपियन थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन के खिलाफ 14-21, 21-11, 21-11 से जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। एक अन्य मैच में दो बार की पूर्व विश्व चैंपियन जापान की अकाने यामागुची ने डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 26-24, 21-13 से हराया।

ये भी पढ़ें : प्रियांशु राजावत ने राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण विजेता लक्ष्य सेन को चौंकाया

इंडोनेशिया के पुरुष एकल शटलरों का दिन अच्छा रहा। 2018 एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता जोनाथन क्रिस्टी ने हांगकांग के एंगस एनजी का लोंग को 21-13, 21-7 से हराया, जबकि टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता एंथनी गिंटिंग ने करीबी मुकाबले में कांता त्सुनेयामा पर 16-21, 23-21, 21-17 से जीत हासिल की।

इससे पहले दिन में, शीर्ष वरीयता प्राप्त चीन के लियांग वेई केंग और वांग चांग ने चीनी ताइपे के ली झे-हुई और यांग पो-ह्वान के खिलाफ 21-18, 21-18 से जीत दर्ज की।

टूर्नामेंट का प्रसारण यूरोस्पोर्ट और जियो सिनेमा पर किया जा रहा है। बैडमिंटन प्रेमी सभी छह दिनों का एक्शन देखने का आनंद ले सकते हैं क्योंकि बीएआई ने टूर्नामेंट के लिए प्रवेश निःशुल्क रखने का फैसला किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here