सीएमएस कानपुर रोड कैम्पस में फायर सेफ्टी एण्ड इवैकुएशन ड्रिल आयोजित

0
77

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस में ‘फायर सेफ्टी एण्ड इवैकुएशन ड्रिल’ का आयोजन किया गया, जिसमें अमेरिका, जर्मनी, नार्वे, स्वीडन, वियतनाम, इंडोनेशिया, पुर्तगाल एवं भारत के बाल प्रतिनिधियों ने सूझबूझ से आग बुझाने एवं आग से बच निकलने का हुनर सीखा एवं अग्नि से सुरक्षा व बचाव पर विस्तृत जानकारी प्राप्त की।

8 देशों से पधारे ये बाल प्रतिभागी इन दिनों सीएमएस की मेजबानी में आयोजित 15-दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग में प्रतिभाग कर रहे हैं। फायर सेफ्टी एण्ड ड्रिल इवैकुएशन के अन्तर्गत देश-विदेश से पधारे छात्रों को विभिन्न प्रकार के रक्षा उपकरणों की विस्तृत जानकारी दी गई एवं उनका प्रयोग करके दिखाया गया।

इस प्रदर्शन के दौरान बच्चों ने अग्निशामक एवं फायर हाइड्रेन्ट सिस्टम का प्रयोग करते हुए आग पर नियन्त्रण करने का तरीका समझा, साथ ही किसी प्रकार की दुर्घटना के समय प्राथमिक उपचार व बचाव की जानकारी प्राप्त की।

विदित हो कि सीएमएस कानपुर रोड कैम्पस समेत सी.एम.एस. के सभी कैम्पस में अग्नि शमन से सम्बन्धित सभी आधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है।

इनमें स्टेट-ऑफ-द-आर्ट फायर हाइड्रैन्ट, डाउन कमर्स, राइजर्स, स्प्रिन्किलर्स एवं फायर अलार्म आदि सुविधाएं मौजूद हैं। इस कार्यक्रम से बच्चों में आग से बचाव के प्रति जागरूकता तो उत्पन्न हुई ही है अपितु वयस्क लोग भी सावधानी बरतने हेतु सचेत होंगे।

ये भी पढ़ें : सीएमएस की मेजबानी में 15 दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय यूथ मीटिंग शुरू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here