भावी पीढ़ी को समाज के नवनिर्माण के लिए तैयार कर रहा सीएमएस : इन्द्रजीत सिंह

0
142

लखनऊ। सिटी मांटेसरी स्कूल, राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस द्वारा ‘पर्यावरण कार्यशाला’ का भव्य आयोजन आज विद्यालय के सजे-धजे परिसर में सम्पन्न हुआ। मुख्य अतिथि के रूप पधारे लखनऊ के नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में सिंह ने कहा कि सीएमए. भावी पीढ़ी को समाज के नवनिर्माण हेतु तैयार कर रहा है। मुझे खुशी है कि सीएमएस छात्रों को पर्यावरण, जल-संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण एवं भूजल जैसी मूलभूत चीजों में रचनात्मक योगदान हेतु प्रेरित कर रहा है।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सामाजिक विकास में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता महत्वपूर्ण है। इस अवसर पर इन्द्रजीत सिंह ने स्वच्छता कर्मियों को सम्मानित भी किया। इससे पहले, सिंह ने महान शिक्षाविद् व सीएमएस संस्थापक स्वं. डा. जगदीश गाँधी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

ये भी पढ़ें : इण्टरनेशनल मैथमेटिक्स ओलम्पियाड में सीएमएस छात्र उद्भव का उत्कृष्ट प्रदर्शन

इस अवसर पर सीएमएस प्रेसीडेन्ट एवं प्रबन्धक, प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि प्रगतिशील समाज के लिए जिम्मेदार नागरिक होना आवश्यक है। प्रो. किंगडन ने कहा कि छोटे-छोटे प्रयास प्रभावशाली परिवर्तन लाते हैं।

कार्यशाला का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना एवं सर्वधर्म प्रार्थना से हुआ। इस कार्यशाला में विद्यालय के 750 से अधिक छात्रों ने बड़े उत्साह से भागीदारी की और जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण एवं जल व ऊर्जा संरक्षण प्रति जागरूकता जगाने का संकल्प लिया।

इस अवसर पर छात्रों ने मल्टीमीडिया प्रजेन्टेशन द्वारा पर्यावरण एवं जल संरक्षण की महत्ता पर प्रकाश डाला, साथ ही राजाजीपुरम क्षेत्र में ग्राउण्डवाटर को बढ़ाने, जल-संरक्षण को बढ़ावा देने एवं पर्यावरण में सुधार की अपनी योजनाओं को सभी के समक्ष रखा।

कार्यशाला का समापन सीएमएस राजाजीपुरम प्रथम कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या श्रीमती निशा पाण्डेय के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here