सीएसडी सहारा जूनियर जंक्शन ने ऐसे मनाया बाल दिवस मेला

0
241

लखनऊ। सीएसडी सहारा ग्लोबल एकेडमी के सहयोग से सीएसडी सहारा जूनियर जंक्शन ने बाल दिवस की पूर्व संध्या पर बाल दिवस मेले का उद्घाटन मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया।

उक्त अवसर पर श्रीमती कुमकुम रॉय चौधरी, सीएसडी- सहारा जूनियर जंक्शन और सीएसडी- सहारा ग्लोबल अकैडमी और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर सहारा इंडिया परिवार, प्रियंका सरकार, टियाना सरकार व सुरवरा सरकार उपस्थित रहीं।

बाल दिवस के अवसर पर मैजिक शो, कठपुतली शो, विभिन्न शिक्षण कार्यशालाएं और रंग-बिरंगी सजावटों के साथ बच्चों ने दिन भर मौज-मस्ती भरी गतिविधियों का आनंद लिया। मैजिक शो बच्चों में रचनात्मकता और कल्पनाशीलता को प्रोत्साहित करते हैं क्योंकि बच्चे ऐसी चीज़ से प्रेरित होते हैं जो उन्हें संभावना से परे लगती हैं।

बाल-मस्तिष्क कठपुतली शो में कठपुतलियों की नकल करते हैं और इससे वह अपने मोटर स्किल्स के हुनर को निखारते हैं। इस स्कूल की यूनिक एक्सपीरियेंशल लर्निंग प्रक्रिया बच्चों का ज्ञानवर्धन करती है और साथ ही उनमें जिज्ञासा, जागरूकता और सीखने के उत्साह का विकास करती है।

ये भी पढ़े : लखनऊ में सीएसडी सहारा जूनियर जंक्शन की शुरुआत, मिलेंगी ये सुविधाएं

सीखने में मस्ती का पुट मिलाकर यह स्कूल बच्चों के सर्वांगीण विकास के ध्येय की ओर प्रयासरत है। 21वीं शताब्दी की आवश्यकताओं को समझते हुए, सीएसडीएस जूनियर जंक्शन और सीएसडीएस ग्लोबल एकेडमी उचित फ़ीस में बच्चों को एक्सपीरियेंशल लर्निंग प्रदान कर रहे हैं।

यह बाल मेला चेतन विहार, सेक्टर-सी, अलीगंज, लखनऊ स्थित सीएसडी सहारा जूनियर जंक्शन में आयोजित किया गया, जहां बच्चों ने बढ़-चढ़कर कठपुतली बनाना, ओरिगेमी, साइंस विद फ़न जैसी मुफ़्त वर्कशॉप्स में भाग लिया, जो प्रशिक्षित शिक्षाविदों द्वारा संचालित की गईं।

इसके साथ ही बच्चों ने स्वादिष्ट खान-पान का भी खूब आनंद उठाया। इन वर्कशॉप्स का उद्देश्य बच्चों में नेचुरल स्पेशियल, विजुलाइजेशन स्किल और ज्ञान सम्बंधी कौशल का विकास करना है। बच्चों ने यहां फ्री स्टाइल टैलेंट शो, रंग भरने और रील बनाने की प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया।

विजेताओं के नाम स्कूल के फेसबुक पेज पर घोषित किए जाएंगे। फ्री स्टाइल टैलेंट शो में सबने बच्चों की छिपी हुई प्रतिभाओं को देखा, जहां हर बच्चे ने मंच पर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। साइंस विद फ़न वर्कशॉप ने बच्चों के दिमाग में तर्क व वैज्ञानिक सोच परख को बढ़ावा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here