#YogaForSelfAndSociety : सीडीआरआई ने उत्साह एवं उमंग से मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

0
244

लखनऊ : – सीएसआईआर-सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट लखनऊ ने 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया। संस्थान के वैज्ञानिकों, छात्रों और स्टाफ सदस्यों ने इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया और शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देने वाली विभिन्न योग क्रियाओं के प्रातःकालीन सत्र में भाग लिया। जिसमें डॉ आशीष अरोरा ने योग अभ्यास करवाया एवं उसके महत्व पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर एक छत्रों को जागरूक करने के उद्देश्य से एक छात्र-वैज्ञानिक कनेक्ट कार्यक्रम भी आयोजित किया गया जिसमें बंसल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी लखनऊ के छात्रों ने सीएसआईआर-सीडीआरआई का दौरा किया। प्रधान वैज्ञानिक डॉ. संजीव यादव ने सीखने और सहयोग की भावना को बढ़ावा देते हुए छात्रों के साथ बातचीत की।

उन्होंने छात्रों को “कार्यस्थल पर योग ब्रेक” के महत्व के बारे में भी बताया। उन्होंने आईजीओटी कर्मयोगी पोर्टल पर उपलब्ध जानकारीपूर्ण वीडियो की मदद से समझाया की किस प्रकार से ऑफिस या कॉलेज मे लंबे समय तक कार्य करते हुए भी एक छोटे से योगा ब्रेक के माध्यम से वे अपनि कार्यक्षमता एवं एकाग्रता को बढ़ा सकते हैं।

साथ ही छात्रों को योग को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का तरीका दिखाया और नियमित योग पर मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हुए बताया की योग अभ्यास एकाग्रता को बढ़ावा देकर तनाव को कम करता है, जिससे कार्य पर अधिक ध्यान केंद्रित होता है,

जिससे शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और पूरे दिन तरोताजा रहा जा सकता है, योग मुद्रा, लचीलेपन को बढ़ावा देता है, और विशेस तौर से उन लोगों के लिए जो लंबे समय तक डेस्क पर बैठे रहते हैं।

बाद में, छात्रों ने संस्थान की विभिन्न प्रयोगशालाओं का दौरा किया और वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं के साथ बातचीत की और दवा की खोज और अनुसंधान में हाल की प्रगति के बारे में जाना।

ये भी पढ़ें : पूर्वी विधानसभा के विधायक ने दिया “ध्यान से ज्ञान, योग से निरोग” का नारा

ये भी पढ़ें : सीडीआरआई में स्वच्छता पखवाड़ा, स्वच्छता एवं हरित पहल के प्रति जताई प्रतिबद्धता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here