साइकिल चलाना स्वास्थ्य के साथ पर्यावरण संरक्षण के लिए वरदान : हर्ष वर्धन अग्रवाल

0
265

लखनऊ। विश्व साइकिल दिवस-2022 के अवसर पर, हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के तत्वावधान में “हेल्प यू साइकिल रैली” का आयोजन ट्रस्ट के कार्यालय, 25/2g, सेक्टर-25, इंदिरा नगर लखनऊ कार्यालय में किया गया।

साइकिल रैली को कार्यालय से हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल तथा ट्रस्ट की न्यासी डॉ.रूपल अग्रवाल ने झंडी दिखाकर रवाना किया। साइकिल रैली के सभी प्रतिभागियों को हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सहभागिता प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया तथा फल वितरण किया गया।

हेल्प यू साइकिल रैली में 55 लोगों ने अपनी भागीदारी दर्ज करायी। इस अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल ने कहा कि’ “हेल्प यू साइकिल रैली” आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को साइकिल चलाने के अनगिनत फायदों के बारे में अवगत कराना है।

ये भी पढ़े : रामभक्त हनुमान की पूजा अर्चना से दूर होते हैं सभी कष्ट : हर्ष वर्धन अग्रवाल

जैसे कि साइकिल चलाने से शरीर के मुख्य अंग दिल, गुर्दा, फेफड़ों, त्वचा सुरक्षित रहते हैं तथा सांस, मधुमेह, मोटापा, अवसाद, हड्डी की बीमारियों से बचाव होता है साथ ही पर्यावरण का संरक्षण भी होता है। साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए चिकित्सा है और पर्यावरण संरक्षण के लिए वरदान है।

श्री अग्रवाल ने रैली में आये सभी प्रतिभागियों को उनकी सहभागिता के लिये धन्यवाद दिया और आगे कहा कि हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट निरन्तर ही मानव व पर्यावरण के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने हेतु कटि बद्ध है।

हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ.रूपल अग्रवाल ने साइकिल चलाने को स्वस्थ जीवन का आधार मानते हुऐ लोगों से साइकिल चलाकर स्वस्थ रहने व स्वस्थ रहकर जनहित में रक्तदान करने की अपील की।

उन्होने कहा कि रक्तदान से बड़ा कोई दान नहीं क्योंकि इस दान का कोई मूल्य नहीं, रक्तदान जीवनदान है और जीवनदान अमूल्य दान है”।

कम दूरी के सफर में सबसे उत्तम परिवहन का वैकल्पिक और लाभप्रद साधन साइकिल है। विश्व साइकिल दिवस पर हेल्प यू साइकिल रैली में हेल्प यू एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट के स्वयंसेवकों की सहभागिता रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here