डेविस कप : सुमित नागल ने मोरक्को के खिलाफ भारत को दिलाई वापसी

0
124
सुमित नागल

लखनऊ। सुमित नागल ने एडम मुंडीर को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से हराकर यहां लखनऊ के गोमती नगर के विजयंत खंड मिनी स्टेडियम में शनिवार से शुरू हुए डेविस कप विश्व ग्रुप II मुकाबले के पहले दिन मोरक्को के खिलाफ 1-1 की बराबरी दिलाते हुए भारत की वापसी करा दी।

पहले दिन दोनोे टीमें 1-1 की बराबरी पर 

दिन की शुरुआत में यासीन डिलीमी के खिलाफ पहले मैच में शशिकुमार मुकुंद की हार के बाद सुमित नागल ने दूसरे एकल मैच में बड़े खिलाड़ी एडम मुंडीर की चुनौती का सामना किया।

दोनों खिलाड़ियों के बीच पहले सेट में किस्मत ने कई बार करवट बदली। पांचवें गेम में सुमित ने मुंडीर की सर्विस ब्रेक करके 3-2 से बढ़त बना ली। मोरक्को के खिलाड़ी ने अगले गेम में तुरंत वापसी करते हुए मुकाबले को 3-3 से बराबरी पर ला दिया। सुमित ने सातवें गेम में फिर से उनकी सर्विस ब्रेक करके 4-3 की बढ़त बना ली।

भारतीय स्टार सुमित ने आठवें गेम में अपनी सर्विस बरकरार रखते हुए बढ़त को 5-3 तक पहुंचा दिया। डबल फॉल्ट और सुमित के कुछ शक्तिशाली फोरहैंड के चलते मुंडीर ने कुछ अप्रत्याशित गलतियां कीं, जिससे सुमित ने पहला सेट 6-3 से जीत लिया।

रोहन बोपन्ना रविवार को खेलेंगे अपना अंतिम डेविस कप युगल मैच 

मुंडीर इसके बाद 26 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी के सामने कोई खास चुनौती पेश नहीं कर पाए। सुमित ने फिर कुछ बड़े सर्व और फोरहैंड स्ट्रोक के साथ सेट और मैच 6-3, 6-3 से अपने नाम कर लिया।

इस बीच, पहले पुरुष एकल मुकाबले में मुकुंद को मोरक्को के यासीन डिलीमी के खिलाफ 7-6 (4), 5-7, 1-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी। मुश्किल परिस्थितियों में दोनों खिलाड़ियों द्वारा एक-एक सेट जीतने के बाद, डिलीमी 4-1 से आगे चल रहे थे। हालांकि तभी ऐंठन के कारण मुकुंद को रिटायर होने के लिए मजबूर होना पड़ा।

बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ जो दोपहर दो बजे से शुरू होना था। मुकाबले की शुरुआत उद्घाटन समारोह से शुरू हुई जिसमें अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) के अध्यक्ष अनिल जैन, एआईटीए के महासचिव अनिल धूपर, उत्तर प्रदेश टेनिस संघ के अध्यक्ष नवनीत सहगल, भारत के महान खिलाड़ी विजय अमृतराज और अन्य अधिकारी शामिल हुए।

ये भी पढ़ें : डेविस कप में रविवार को अंतिम मैच खेलेंगे रोहन बोपन्ना

रविवार को रोहन बोपन्ना अपना आखिरी डेविस कप मैच खेलेंगे। बोपन्ना युकी भांबरी के साथ जोड़ी बनाकर मोरक्को की युगल जोड़ी बेंचेट्रिट इलियट और यूनिस लालामी लारौसी के खिलाफ खेलेंगे।

अंतिम दिन रिवर्स सिंगल्स में नागल का मुकाबला डिलीमी से होगा और मुकुंद का सामना एडम मुंडीर से होगा। डेविस कप के मैच दोपहर एक बजे से शुरू होंगे और इन मैचों का लाइव प्रसारण दूरदर्शन स्पोर्ट्स तथा सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here