देवी संस्थान ने 1500 से अधिक सरकारी शिक्षकों को किया प्रशिक्षित

0
65

लखनऊ। देवी संस्थान के तत्वावधान में 9 से 12 जुलाई तक आयोजित चार दिवसीय ‘शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला’ का समापन आज सिटी मांटेसरी स्कूल, कानपुर रोड ऑडिटोरियम में हुआ।

कार्यशाला के चाथे व अन्तिम दिन का उद्घाटन एमके शनमुग सुंदरम, आईएएस, प्रमुख सचिव, शिक्षा, यूपी ने दीप प्रज्वलित कर किया जबकि अवनीश अवस्थी, आईएएस (सेनि), मुख्य सलाहकार, मुख्यमंत्री, यूपी एवं सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका डा. भारती गाँधी ने बतौर विशिष्ट अतिथि समारोह की गरिमा को बढ़ाया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि एमके शनमुग सुंदरम ने अल्फा (एक्सीलरेटड लर्निंग फॉर ऑल) परियोजना शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाने एवं निपुण भारत लक्ष्य को प्राप्त करने में बहुत सहायक है। मुझे विश्वास है कि परियोजन बच्चों की साक्षरता दर बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगी।

विशिष्ट अतिथि अवनीश अवस्थी, आईएएस ने कहा कि अल्फा जैसी शैक्षिक परियोजनाओं को बढ़ावा देने हेतु प्रदेश सरकार तत्पर है।

सीएमएस संस्थापिका-निदेशिका डा.भारती गाँधी ने गणमान्य अतिथियों समेत विभिन्न विद्यालयों से पधारे शिक्षकों का स्वागत अभिनंदन करते हुए कहा कि अल्फा परियोजना छोटे बच्चों के लिए शिक्षा को सरल, रूचिपूर्ण व प्रभावशाली बनाने में अहम भूमिका निभाती है।

ये भी पढ़ें : सीएमएस छात्र रिशिक को 1,20,000 अमेरिकी डॉलर की स्कॉलरशिप

विदित हो कि इस चार दिवसीय ‘शिक्षक प्रशिक्षण कार्यशाला’ के अन्तर्गत प्राइमरी स्तर के नन्हें-मुन्हें छात्रों की सीखने की प्रक्रिया (अल्फा – एक्सीलरेटड लर्निंग फॉर ऑल) को बढ़ावा देने हेतु शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया, जिसमें 1500 से अधिक सरकारी शिक्षकों ने बड़े उत्साह से प्रतिभाग किया।

देवी संस्थान की संस्थापिका डा. सुनीता गाँधी ने इस अवसर पर शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में अल्फा परियोजना को लागू करना एक सही कदम है। हमें पूर्ण विश्वास है कि इस प्रकार के आयोजनों के देश के विभिन्न प्रान्तों में शिक्षा पद्धति में गुणात्मक सुधार आयेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here