छोटे बच्चों को डॉ. राजेश्वर सिंह ने दी झूलों की सौगात, पढ़े रिपोर्ट

0
81

लखनऊ। युवाओं की जितनी नींव मजबूत होगी, देश का भविष्य उतना ही उज्ज्वल होगा। आने वाला समय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नैनो टेक्नोलॉजी और रोबोटिक्स का है। हमें बच्चों को अभी से तैयार करना होगा। इसके लिए सबसे आवश्यक है बच्चों की प्राइमरी एजुकेशन और डिजिटल साक्षरता।

अथर्व एकेडमी के सांस्कृतिक कार्यक्रम में डिजिटल लैब के लिए स्कूल को प्रदान किये 10 कंप्यूटर्स

इसके माध्यम से बच्चे भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार हो सकेंगे। ये बातें सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने कही। मौका था अथर्व एकेडमी में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम ‘डांडिया नाइट्स’ का। इस कार्यक्रम में डॉ. राजेश्वर सिंह ने शिरकत की।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, नैनो टेक्नोलॉजी और रोबोटिक्स के लिए युवा रहे तैयार 

यहां उन्होंने युवाओं को पढ़ाई और खेल के प्रति प्रोत्साहित किया तथा आने वाले कंपिटीशन व टेक्नोलॉजी से जुड़ने के लिए अभी से तैयारी करने का सुझाव दिया।

साथ ही विधायक ने स्कूल में 10 कंप्यूटर देकर डिजिटल लैब स्थापित करवाने का आश्वासन दिया। इस कार्यक्रम में स्कूली बच्चे, ​शिक्षक, अभिभावक समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। संगीत-नृत्य व रोमांच से भरे माहौल में सभी का अद्भुत जोश दिखाई दे रहा था।

कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि देश की 50 प्रतिशत आबादी 25 वर्ष से कम तथा 65 प्रतिशत आबादी 35 वर्ष से कम है। भारत एक युवा देश है।

अमृत काल में 25 वर्षों बाद यही बच्चे देश को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाएंगें। शिक्षकों के योगदान का अभिवादन करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षक एक मोमबत्ती के समान होते हैं जो स्वयं जलकर विद्यार्थी के जीवन को ज्ञान का प्रकाश देते हैं।

विधायक ने अभिभावकों को संबोधित करते हुए उन्हें बच्चों की डिजिटल शिक्षा पर जोर देने के साथ-साथ बच्चों के दोस्त बनकर उन्हें प्रोत्सा​हित करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि आने वाला समय में कंपिटीशन कठिन होते जाएंगे। इसके लिए उन्हें अभी से तैयार करना होगा ताकि भविष्य में उन पर कोई मानसिक तनाव न रहे। इन्हीं बच्चों में से कोई आगे चलकर प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, कैबिनेट सेक्रेटरी, आर्मी चीफ बनेगा, जितना ये बच्चे आगे बढ़ेंगे, देश बढ़ेगा।

बता दें कि सरोजनीनगर में भी युवाओं को डिजिटल शिक्षा को लेकर विभिन्न प्रयास किए जा रहे है। क्षेत्र के 20 स्कूलों में 200 कंप्यूटर प्रदान कर डिजिटल लैब की स्थापना की गई है। डॉ. राजेश्वर सिंह का लक्ष्य है कि बच्चों को सर्वोत्तम शिक्षा व खेल के उचित सुविधा-संसाधन उपलब्ध हो।

कार्यक्रम में आईएएस रत्नेश सिंह, स्कूल संस्थापक सतेंद्र पांडेय, प्रिंसिपल डॉ. रश्मि पांडेय, समेत स्कूल के बच्चे, शिक्षक और ​अभिभावक उपस्थित रहे।

एल्डिको उद्यान सेकंड में आयोजित कार्यक्रम में छोटे बच्चों के साथ बिताया समय

इससे पूर्व डॉ. राजेश्वर सिंह ने एल्डिको उद्यान सेकंड के पंचवटी पार्क में आयोजित गरबा कार्यक्रम में हिस्सा लिया। यहां लिटिल हार्ट डे केयर एंड प्री स्कूल के बच्चों ने मनमोहक प्रस्तुति दी।

डॉ. राजेश्वर सिंह ने यहां बच्चों के साथ समय बिताया, उन्हें स्नेह किया और चॉकलेट बांटीं। उन्होंने कहा कि बच्चों की मुस्कान अनमोल है, इसे बनाए रखना हमारा जिम्मेदारी है। यहां उन्होंने स्कूल में झूले लगवाने का आश्वासन दिया तथा क्षेत्र के पार्क के सुदृढ़ीकरण व सीवेज की समस्या का निवारण की भी बात कही।

ये भी पढ़ें : आपका विधायक, आपके द्वार’ बना महाभियान, केवल जनसुनवाई ही नहीं, संवाद भी, सम्मान भी 

इस दौरान क्षेत्रीय भाजपा अवध क्षेत्र महिला मोर्चा की सह मीडिया प्रभारी डॉ रीना उपाध्याय, वेलफेयर सोसाइटी एल्डिको उद्यान सेकंड के अध्यक्ष राम रक्षा समेत बच्चे और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here