डॉ राजेश्वर सिंह ने स्कूलों में बटवाए ‘तारा शक्ति केंद्रों’ में बने ‘इको फ्रेंडली बैग’

0
112

लखनऊ। सरोजनीनगर में इको फ्रेंडली बैग वितरण की अनूठी पहल एक महाभियान बन चुकी हैं, जिसके माध्यम से विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह के महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण संरक्षण और बच्चों को सुविधा-संसाधन उपलब्ध कराने का संकल्प एक साथ पूरा हो रहा है।

इको फ्रेंडली बैग वितरण की पहल, पूरा हो रहा महिला स्वावलंबन और प्लास्टिक मुक्त सरोजनीनगर का संकल्प

महिला स्वावलंबन के उद्देश्य से सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में डॉ राजेश्वर द्वारा संचालित ‘ताराशक्ति केंद्रों’ की महिलाओं द्वारा बनाए गये इको फ्रेंडली बैग का वितरण परिषदीय विद्यालयों में निरंतर करवाया जा रहा है,

अब तक अब तक क्षेत्र के 40 स्कूलों 5500 बच्चों के बीच इको फ्रेंडली बैग का वितरण किया जा चुका है साथ ही उन्हें पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुक भी किया जा रहा है।

सरोजनीनगर विधायक की अनोखी मुहिम, इको फ्रेंडली बैग से बच्चों को मिल रहा पर्यावरण संरक्षण का सन्देश

इको फ्रेंडली बैग वितरण के सतत क्रम में गुरुवार को क्षेत्र के पांच स्कूलों में इको फ्रेंडली बैग का वितरण किया गया। प्राथमिक विद्यालय माती 2, प्राथमिक विद्यालय माती 1, प्राथमिक विद्यालय बंगालीखेड़ा, प्राथमिक विद्यालय ठकुराइन खेड़ा और प्राथमिक विद्यालय कल्ली पूरब में लगभग 600 इको फ्रेंडली बैग बांटे गए।

साथ ही स्कूल के बच्चों को स्टेशनरी किट, कॉपी और चॉकलेट्स दिए गए जिसे पाकर बच्चों के चेहरे खुशी से खिल उठे। उन्होंने डॉ. राजेश्वर सिंह का आभार जताया।

 

सरोजनीनगर को Plastic Bags मुक्त, स्वच्छ और हरित बनाने तक जारी रहेगी पहल : डॉ राजेश्वर सिंह

इस दौरान बच्चों को प्लास्टिक से होने वाले दुष्प्रभावों से अवगत कराया गया साथ ही पर्यावरण संरक्षण के प्रति उन्हें जागरुक किया गया। सभी बच्चों ने इको फ्रेंडली बैग का इस्तेमाल करने तथा जन जागरूकता फैलाने का संकल्प लिया।

इस बाबत डॉ. राजेश्वर सिंह ने कहा कि इसके माध्यम से महिला स्वावलंबन, गुणवत्तापरक शिक्षा और प्लास्टिक मुक्त सरोजनीनगर का संकल्प एक साथ सिद्ध हो रहा है। सरोजनीनगर में घर-घर तक ईको फ्रेंडली बैग पहुंचाने के लिए यह पहल अनवरत चलती रहेगी।

ये भी पढ़ें : युवाओं के पथप्रदर्शन में राष्ट्र उत्थान निहित : डॉ. राजेश्वर सिंह

अवगत हो कि डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा सरोजनीनगर कि महिलाओं को रोजगार दिलाने और ​आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें इको फ्रेंडली बैग बनाने का प्रशिक्षण दिलाया गया और उनके द्वारा बनाए गए इन इको फ्रेंडली बैग्स का वितरण स्कूलों में करवाया जा रहा है। इन बैग्स के बदले महिलाओं को उचित धनराशि प्रदान की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here