डूरंड कप : 27 साल बाद खेलती दिखेंगी विदेशी टीमें

0
62

मुंबई। सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (एसपीएन) ने 2023 और 2024 के बीच भारत में डूरंड कप के प्रसारण के लिए विशेष मीडिया अधिकार हासिल कर लिए हैं।

साझेदारी के हिस्से के रूप में, अगले दो वर्षों में, ब्रॉडकास्टर भारत के साथ-साथ उपमहाद्वीप: अफगानिस्तान, मालदीव, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान और नेपाल में अपने खेल चैनलों पर इस प्रसिद्ध फुटबॉल टूर्नामेंट को जो कि अपने 132वें संस्करण के लिए तैयार है में प्रसारित करेगा।

डूरंड कप का 132वां संस्करण 3 अगस्त से शुरू होगा और इसमें 24 टीमों के बीच कुल 43 हाई-वोल्टेज मैच खेले जाएंगे जबकि पिछले साल 20 टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा हुई थी। इसका फाइनल 3 सितंबर को होगा।

दर्शक टूर्नामेंट को सोनी स्पोर्ट्स टेन 2 चैनलों पर लाइव देख सकते हैं और मैच लाइवस्ट्रीमिंग के लिए विशेष रूप से एसपीएन के प्रीमियम ओटीटी प्लेटफॉर्म, सोनीलिव पर भी उपलब्ध होंगे।

सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया को दो साल के लिए मिले विशेष प्रसारण अधिकार

पहली बार 1888 में खेला गया डूरंड कप एशिया का सबसे पुराना और दुनिया का तीसरा सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट है जिसे भारत सरकार के तत्कालीन विदेश सचिव सर हेनरी मोर्टिमर डूरंड ने शुरू कराया था।

डूरंड कप भारत का एकमात्र टूर्नामेंट है जो सभी इंडियन सुपर लीग (भारतीय शीर्ष डिवीजन) टीमों को शीर्ष आई-लीग (द्वितीय डिवीजन) और अन्य डिवीजन के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करवाता है । इस कप में सशस्त्र बलों की टीमें भी एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलती हैं।

ये भी पढ़ें : गोरखपुर के रामगढ़ताल में रोइंग ट्रेनिंग सेंटर बनाने की मांग उठी

प्रतिष्ठित टूर्नामेंट डूरंड फुटबॉल टूर्नामेंट सोसाइटी (डीएफटीएस) द्वारा आयोजित किया जाता है, जिसके अध्यक्ष चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ होते हैं एवं सेना, वायु सेना और नौसेना के सेवा प्रमुख इसके उपाध्यक्ष होते हैं। भारतीय सेना द्वारा तीनों सेनाओं की ओर से आयोजित इस टूर्नामेंट का संचालन वर्तमान में पूर्वी कमान द्वारा किया जा रहा है।

यह भी अनूठा है कि यह विजेताओं को तीन चमचमाती ट्रॉफियां, डूरंड कप (एक रोलिंग ट्रॉफी और मूल पुरस्कार), शिमला ट्रॉफी (एक रोलिंग ट्रॉफी और 1904 में शिमला के निवासियों द्वारा दी गई) और प्रेसिडेंट कप (स्थायी रूप से बनाए रखने के लिए और 1956 में भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद द्वारा प्रस्तुत किया गया) से पुरस्कृत करता है।

132वें संस्करण की 24 टीमों को चार-चार टीमों के छह समूहों में विभाजित किया गया है। इनमें से तीन समूह कोलकाता में अपने मैच खेलेंगे। असम के गुवाहाटी और कोकराझार क्रमशः दो और एक समूह की मेजबानी करेंगे।

गुवाहाटी और कोकराझार भी एक-एक क्वार्टर फाइनल की मेजबानी करेंगे, जबकि बाकी नॉकआउट मैच कोलकाता में खेले जाएंगे। इस साल के टूर्नामेंट में 27 साल के अंतराल के बाद विदेशी टीमों की भी भागीदारी देखने को मिलेगी, साथ ही नेपाल और बांग्लादेश की सेना टीमों ने भी अपनी भागीदारी की पुष्टि की है।

विशेष रूप से रोस्टर में मौजूद कई लोकप्रिय डर्बी को देखते हुए फ़ुटबॉल प्रशंसक ख़ास मनोरंजन के लिए तैयार हैं। उनमें से प्रमुख कोलकाता डर्बी होगी, जो मोहन बागान सुपर जाइंट और इमामी ईस्ट बंगाल के बीच दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल डर्बी में से एक है।

अन्य में आईएसएल टीम केरल ब्लास्टर्स और 2019 चैंपियन गोकुलम केरल के बीच केरल डर्बी और हैदराबाद एफसी और चेन्नईयिन एफसी एवं चैंपियन बेंगलुरु एफसी और गोकुलम केरल के बीच दो दक्षिणी डर्बी शामिल हैं। नॉर्थ-ईस्ट डर्बी में नॉर्थ-ईस्ट यूनाइटेड एफसी और शिलांग लाजोंग के बीच भी मुकाबला होगा।

पिछले 131वें संस्करण में, भारतीय दिग्गज सुनील छेत्री ने अपना पहला डूरंड कप जीता था, एक टूर्नामेंट जहां उन्हें शुरुआत में देखा गया था, जब उनके बेंगलुरु एफसी ने कोलकाता के विवेकानंद युबा भारती क्रीरंगन (वीवाईबीके) में एक हाई-वॉल्ट्ज फाइनल में मुंबई सिटी एफसी को 2-1 से हराया था।

डूरंड कप 2023 का लाइव कवरेज सोनी स्पोर्ट्स टेन 2 चैनलों पर 3 अगस्त 2023 को शाम 6.00 बजे से भारतीय समयनुसार पर देखें। साथ ही सोनी लिव (SonyLiv) पर इसका लाइवस्ट्रीम भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here