प्रमाण-पत्र पाकर खिल उठे सिलाई कौशल सीखने वाली महिलाओं के चेहरे 

0
112

लखनऊ: भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेई की प्रेरणा से उनकी 98वी जन्म जयंती के उपलक्ष्य में हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सेक्टर 25, इंदिरा नगर, स्थित कार्यालय में संचालित तृतीय निःशुल्क “सिलाई कौशल प्रशिक्षण कार्यशाला” में भाग लेने वाले प्रशिक्षणार्थियों को ‘प्रमाण पत्र’ दिया गया.

लाभार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त कर अपने द्वारा बनाये गये वस्त्रों व कपड़ों की प्रदर्शनी लगायी, जिसका अवलोकन हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ.रूपल अग्रवाल ने किया. डॉ.रूपल अग्रवाल ने होली की बधाई देते हुए कहा कि हम महिलाओं को नए सिलाई कौशल सिखाने और उन्हें अधिक आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रयासरत है.

हमने इस कार्यक्रम को उन महिलाओं के लिए आयोजित किया है जो अपनी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए तत्पर हैं. हमने सिलाई कौशल प्रशिक्षण के अंतर्गत सहभागिता लेने वाले प्रत्येक लाभार्थी को उचित रूप से प्रशिक्षित किया है. उन्हें नए सिलाई कौशल सिखाये हैं जो उन्हें उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद कर सकते हैं.

इस कार्यक्रम में हमने बहुत से विषयों के बारे में बात की, जैसे कपड़ों को काटना, बुनना, सिलना, नवीनतम डिजाइन और विपणन करना आदि. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कहते है कि ‘रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म’ के सिद्धांत द्वारा संचालित ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में कई लाभ हुए हैं.

ये लाभ विशेष रूप से भारत के युवाओं को लाभान्वित करते हैं और धन सृजक बनने की उनकी आकांक्षाओं को पंख देते हैं. हम सभी भारतीय सौभाग्यशाली है कि नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री है और वह निरंतर देश को विकसित करने हेतु प्रयासरत है.

ये भी पढ़ें : वेदों का अनुसरण करने से ही हमें हो सकती है आत्मज्ञान की प्राप्ति

डॉ.रूपल अग्रवाल ने सभी लाभार्थियों से अपील की हम सभी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का साथ देना चाहिए और उनके मन्त्र सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास को आत्मसात करना चाहिए. सभी लाभार्थी जीवन में अपने अपने सपनो को पूरा करे, ऐसी हमारी प्रभु श्री राम से प्रार्थना है.

प्रशिक्षणार्थियों व प्रशिक्षणकर्ता को सहभागिता प्रमाण-पत्र डॉ. रूपल अग्रवाल ने अपने कर कमलों से प्रदान किए, जिसे पाकर लाभार्थियों के चेहरे खुशी से खिल उठे.

सहभागिता प्रमाण-पत्र प्राप्त करने वालों में सोनिका, ज्योति गिरी, मोनिका केवट, अनीता सिंह, गायत्री राज, महिमा, वर्तिका रावत, आँचल श्रीवास्तव, मालिनी, कृष्णा शर्मा, रीमा, रेखा वर्मा, रेखा चौहान तथा रौशनी कनौजिया हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here