मोटोजीपीटीएम के जरिए बनते इतिहास को देखने के लिए फैन्स कर रहे है इंतजार

0
90
फाइल फोटो : साभार सोशल मीडिया

नई दिल्ली: मोटोजीपीटीएम भारत के आयोजन में अब केवल 10 दिन शेष रह गए हैं। ऐसे में दुनिया भर के मोटरस्पोर्ट फैंस भारत में पहली बार हो रहे इस ग्लोबल इवेंट के जरिए बनते इतिहास को देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

22 से 24 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के प्रसिद्ध बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित होने वाले इस रेस का लक्ष्य मोटरस्पोर्ट के इतिहास में सबसे अधिक स्पीड के रिकॉर्ड को तोड़ना है।

इसके लिए भारत में एफ-1 ग्रां प्री की मेजबानी कर चुके बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट को पहली बार मोटरसाइकिल रेसिंग के लिए उपयुक्त बनाने के लिए पूरी तरह तैयार किया गया है।

इस साल रेड बुल केटीएम के ब्रैड बाइंडर ने 366.1 किमी प्रति घंटा का हाई-स्पीड रिकॉर्ड बनाया है। बीआईसी में 1006 मीटर की लंबी बैक स्ट्रेट है और इसी कारण भारत को लगभग 370 किमी/घंटा तक पहुंचने की उम्मीद है।

इस सीधे स्ट्रेच को दो भागों में विभाजित किया गया है – पहला स्ट्रेच ढलान पर है, जो राइडर्स को अधिकतम एक्सीलरेशन प्राप्त करने की आजादी देगा, जबकि दूसरा स्ट्रेच, जो ऊपर की ओर है, उन्हें देर से ब्रेक लगाने और टॉप स्पीड बनाए रखने में मदद करेगा।

इस ग्राउंड ब्रेकिंग डेवलपमेंट पर मोटोजीपीटीएम के प्रमोटर्स- फेयरस्ट्रीट स्पोर्ट्स के रेसिंग निदेशक अमित सैंडिल ने कहा, “मोटोजीपीटीएम भारत मोटरसाइकिल रेसिंग की दुनिया में स्पीड को फिर से परिभाषित करने के लिए तैयार है। बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में कई उल्लेखनीय बदलाव हुए हैं, और ऐसे में राइडर्स को चकरा देने वाली गति हासिल करते देखना लुभावना होगा।

टर्न 9 और 10 पर स्थित पाराबोला या स्टेडियम सेक्शन, राइडर्स को अपनी बाइक को रफ्तार की अंतिम सीमा तक ले जाने की आजादी देता है।

ट्रैक की सतह टायरों को असाधारण पकड़ प्रदान करती है, जिससे राइडर्स को अपनी मशीनों पर पूर्ण नियंत्रण मिलता है। इस बीच, 1800 मीटर नई सुरक्षा बैरिकेडिंग बनाने के साथ सुरक्षा उपायों को भी मजबूत किया गया है।

डोर्ना स्पोर्ट्स के मुख्य खेल अधिकारी कार्लोस एज्पलेटा ने कहा, “बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में किए गए बदलाव वास्तव में उल्लेखनीय हैं। यह ट्रैक अब विश्व स्तरीय मोटरस्पोर्ट आयोजनों की मेजबानी के लिए भारत की कमिटमेंट का गवाह है।

हमारा मानना है कि सर्किट में स्पीड हासिल करने की क्षमता है, जो मोटोजीपीटीएम रिकॉर्ड बुक को फिर से लिखने में मदद कर सकती है।

ये भी पढ़ें : मोटोजीपी भारत के उद्घाटन समारोह में ट्रैक पर दिखेंगे सद्गुरू

एक ऐसे ट्रैक के साथ जो तेज रेसिंग के लिए उपयुक्त है, और जिसमें 13 चुनौतीपूर्ण मोड़ (8 दाएं और 5 बाएं) शामिल हैं, मोटोजीपीटीएम भारत मोटरस्पोर्ट की दुनिया में एक ऐतिहासिक इवेंट होने का वादा करता है।

डुकाटी के फ्रांसेस्को बगानिया, रेप्सोल होंडा टीम के मार्क मार्केज, मूनी के मार्को बेजेची, रेड बुल केटीएम के ब्रैड बाइंडर और जैक मिलर, प्राइमा के जॉर्ज मार्टिन सहित रेसिंग जगत के कुछ सबसे बड़े नाम मोटोजीपीटीएम भारत में भाग लेंगे। इसका आयोजन 22 से 24 सितंबर, 2023 को किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here