गदर 2 को मिल रहा था A सर्टिफिकेट, 10 कट्स के बाद UA सर्टिफिकेट जारी

0
91
फोटो साभार : जी स्टूडियोज ट्विटर

फिल्म गदर 2 को मंगलवार को सेंसर बोर्ड से UA सर्टिफिकेट मिलाने के साथ कुल 10 जगह कट लगाया गया है, जिसके बाद मेकर्स सेंसर बोर्ड से यह सर्टिफिकेट लेने में सफल रहे।

इसके अलावा जिस जगह ‘तिरंगे’ शब्द प्रयोग हुआ था वहां उसे बदलकर ‘झंडे’ किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, फिल्म के अन्य कई डायलॉग भी बदलाव हुआ है जिनमें भागवद गीता और कुरान का जिक्र करने वाला एक डायलॉग है।

एक अंग्रेजी अख़बार की एक रिपोर्ट के अनुसार, फिल्म में एक जगह पर डिफेंस मिनिस्टर का संबोधन गलत ढंग से हुआ था जिसे बदलकर ‘रक्षा मंत्री’ किया गया है।

फिल्म से दंगों वाला सीन हटाया गया है जिसमें लोगों को ‘हर हर महादेव’ के नारे लगाते दिखाया गया था, ‘शिव तांडव’ वाले एक सीन में भी बदलाव हुआ है और उसकी जगह पर ‘अखंड है.. वो वो संग है’ वाला गाना डाला गया है। फिल्म में कुछ जगहों से गालियां हटाया गया है।

ये भी पढ़े : 2 घंटे 50 मिनट लंबी होगी गदर 2, सीबीएफसी से मिला U/A सर्टिफिकेट

फिल्म में कुछ सीन ऐसे भी है जिनके लिए सेंसर बोर्ड ने डॉक्यूमेंट्री प्रूफ मांगे है। इनमें 1971 के भारत पाकिस्तान युद्ध सहित कई सीन शामिल है। इनमें मंत्रों और श्लोकों के उच्चारण वाले कुछ सीन भी है।

फिल्म को सेंसर बोर्ड से पहले A सर्टिफिकेट मिल रहा था, मेकर्स चाहते थे कि उनकी फिल्म ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। अब कई सीन्स में कट लगाने के बाद फाइनली मेकर्स को UA सर्टिफिकेट जारी हुआ है। एडिटिंग के बाद फिल्म का कुल रन टाइम 2 घंटे 50 मिनट का है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here