गवर्नमेंट मॉडल एसएसएस, चंडीगढ़ बना जूनियर सुब्रतो कप चैंपियन

0
278

नई दिल्ली: गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर 37 बी, चंडीगढ़ ने एक रोमांचक फाइनल में एमेनिटी पब्लिक स्कूल, रुद्रपुर, उत्तराखंड को पेनल्टी (5-3) से हराकर 62वें सुब्रतो कप जूनियर (अंडर 17) बॉयज इंटर स्कूल इंटरनेशनल फुटबॉल टूर्नामेंट का चैंपियन बन गया। फाइनल दिल्ली के डॉ.बीआर अंबेडकर स्टेडियम में आज खेला गया।

एमेनिटी पब्लिक स्कूल को पेनल्टी शूटआउट में दी मात

पहले हाफ में दोनों टीमों ग्राउंड में संघर्ष करती नज़र आयीं, जिसमें चंडीगढ़ विपक्षी हाफ में लंबी गेंदें खेलने की कोशिश कर रहा था, जबकि एमेनिटी ने डिफेंस के बीच जगह बनाने की कोशिश में पीछे से गेंद खेल रहा था । दोनों टीमों के लिए संभावनाएं प्रबल थीं और सबसे अच्छी संभावना चंडीगढ़ को मिली।

एमेनिटी के गोलकीपर कुणाल ने गेंद को छह गज के बॉक्स के अंदर फेंक दिया लेकिन थोंगबाम लालचेनबा फिनिशिंग टच नहीं दे सके। चंडीगढ़ ने हाफ के समापन चरण के दौरान मैच का पहला गोल दागा परन्तु उससे ऑफसाइड के रूप में खारिज कर दिया गया।

दूसरे हाफ की शुरुआत में एमेनिटी पब्लिक स्कूल बढ़त ले सकता था, लेकिन बोइनाओ को बस गोलकीपर को छकाना था लेकिन उसने गेंद को पोस्ट के ऊपर से उड़ा दिया। दूसरे छोर पर, चंडीगढ़ ने भी एक मौका गंवा दिया जब बॉबी सिंह ने एक कॉर्नर किक के फ्री हेडर को गलत दिशा में निर्देशित किया।

शेष आधे भाग में कड़ा मुकाबला हुआ और दोनों टीमें विजयी गोल नहीं कर सकीं, जिससे मैच अतिरिक्त समय में चला गया।

चंडीगढ़ ने अतिरिक्त समय के शुरुआती मिनटों में एक सुनहरा मौका गंवा दिया, जब बॉबी सिंह ने एक और गोल करने का मौका गँवा दिया, जबकि उनके सामने गोल खाली था। मैच पेनल्टी में चले जाने के कारण दोनों टीमें कोई स्पष्ट मौका नहीं बना सकीं।

दोनों टीमों ने अपनी पहली दो किक को गोल में बदला लेकिन युमनम ने एमेनिटी के लिए तीसरी किक मिस कर गया वहीँ चंडीगढ़ ने तीसरी किक को गोल में तब्दील कर दिया। बॉबी सिंह ने चंडीगढ़ के लिए निर्णायक किक को गोल में बदलकर विजेताओं के लिए जश्न की शुरुआत की।

ये भी पढ़ें : गवर्नमेंट मॉडल एसएसएस, चंडीगढ़ का खिताबी मुकाबला एमेनिटी पब्लिक स्कूल, उत्तराखंड से

एयर चीफ मार्शल वी.आर चौधरी पीवीएसएम एवीएसएम वीएम एडीसी, वायु सेना प्रमुख के साथ विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली पहली भारतीय एथलीट अंजू बॉबी जॉर्ज ने विजेता टीम को ट्रॉफी प्रदान की और टूर्नामेंट के समापन की घोषणा भी की।

मैच शुरू होने से पहले वायु सेना बैंड के प्रदर्शन से भीड़ को कुछ मनमोहक प्रस्तुतियों का आनंद मिला, जिसके बाद भारतीय वायु सेना की एयर वॉरियर्स ड्रिल टीम द्वारा एक रोमांचक ड्रिल प्रदर्शन किया गया। एयर फोर्स गोल्डन जुबली इंस्टीट्यूट के बच्चों की रंगारंग प्रस्तुति से भी दर्शक मंत्रमुग्ध हो गये।

फाइनल के अंत में नकद पुरस्कार सहित कई पुरस्कार दिए गए। फेयर प्ले ट्रॉफी और 50,000 रुपये का चेक मदर इंटरनेशनल स्कूल, ज़हीर, ब्राम्बे, रांची, झारखंड को स्वर्गीय विंग कमांडर. केके गांगुली के परिवार द्वारा प्रदान किया गया। गवर्नमेंट मॉडल एसएसएस, चंडीगढ़ के रोहित को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर के लिए सेफ हैंड ट्रॉफी और 25,000 रुपये के चेक से सम्मानित किया गया।

सर्वश्रेष्ठ कोच के लिए भी गवर्नमेंट मॉडल एसएसएस, चंडीगढ़ के संदीप सिंह को 25,000 रुपये का चेक दिया गया। । एमेनिटी पब्लिक स्कूल, रुद्रपुर, उत्तराखंड को सर्वश्रेष्ठ स्कूल के लिए 40,000 रुपये का चेक प्रदान किया गया। एमेनिटी पब्लिक स्कूल, रुद्रपुर, उत्तराखंड के बोइनाओ सिंह को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ट्रॉफी और 40,000 रुपये के चेक से सम्मानित किया गया।

टूर्नामेंट के उपविजेता को उपविजेता ट्रॉफी के साथ 2,00,000 रुपये दिए गए, जो एयर मार्शल आर.के. आनंद, एयर ऑफिसर इन चार्ज (प्रशासन) द्वारा प्रदान किए गए वहीँ सुब्रतो कप के विजेताओं को मुख्य अतिथि द्वारा 3,50,000 रुपये के चेक के साथ विजेता ट्रॉफी प्रदान की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here