कोवेलोंग क्लासिक 2024 : पहले दिन तमिलनाडु के सर्फरों का धमाल

0
77

कोवलम, तमिलनाडु : सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की राष्ट्रीय सर्फिंग चैंपियनशिप के अंतिम चरण में, तमिलनाडु के सर्फरों ने कोवेलोंग क्लासिक 2024 के पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए सबका ध्यान अपनी ओर खींचा।

 

ग्रोम्स (16 और अंडर) बॉयज कैटेगरी में स्थानीय किशोर कुमार ने चुनौतीपूर्ण लहरों पर बेहतरीन प्रदर्शन कर 13.66 का स्कोर किया, जो दिन का सर्वश्रेष्ठ रहा।

आज की दूसरी प्रतिस्पर्धा पुरुषों की ओपन कैटेगरी में थी, जिसमें मेजबान राज्य के सर्फरों का दबदबा रहा, जिसमें नितीश वरुण टी ने राउंड 1 में शीर्ष स्थान हासिल किया। कर्नाटक के प्रदीप पुजार ग्रोम्स 16 और अंडर कैटेगरी में पोडियम फिनिश की उम्मीद रखने वाले एकमात्र प्रतियोगी हैं।

कोवेलोंग क्लासिक 2024 का यह तीन दिवसीय आयोजन तमिलनाडु सर्फिंग एसोसिएशन द्वारा सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में आयोजित किया गया है और सर्फ टर्फ द्वारा मेज़बानी की जा रही है।

प्रदीप पुजार ने कर्नाटक के लिये जगाई पोडियम फिनिश की उम्मीद

इस कार्यक्रम को तमिलनाडु सरकार और युवा कल्याण और खेल विकास मंत्रालय का महत्वपूर्ण समर्थन प्राप्त है। तमिलनाडु सर्फिंग एसोसिएशन शीर्षक प्रायोजक के रूप में कार्य कर रही है।

प्रमुख मोटरसाइकिल कंपनी जावा यज़दी लगातार तीसरे वर्ष के लिए ‘पावर्ड बाय’ प्रायोजक के रूप में लौटी है। इसके अतिरिक्त, तमिलनाडु के प्रसिद्ध टीटी समूह ग्यारहवें वर्ष के लिए ‘को-पावर्ड बाय’ भागीदारों के रूप में अपना समर्थन दे रहा है।

हाई टाइड्स के साथ चुनौतीपूर्ण दिन की शुरुआत पुरुषों की ओपन सर्फिंग कैटेगरी से हुई। राउंड 1 में आठ हीट्स में 32 प्रतियोगी राउंड 2 में जगह बनाने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे थे, लेकिन तमिलनाडु के सर्फरों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए राउंड 2 के लिए जगह बना ली।

नितीश वरुण टी ने 11.34 के स्कोर के साथ सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया, जबकि नवीनकुमार आर (10.0) दूसरे स्थान पर रहे। अन्य सर्फरों में कलापथी एस (9.50), अजित के (8.0) और संतोष एम (7.10) राउंड 2 के लिए क्वालीफाई करने वालों में शामिल थे।

दिन की दूसरी प्रतिस्पर्धा, सर्फिंग ग्रोम्स 16 और अंडर बॉयज क्वार्टर फाइनल में, 14 वर्षीय किशोर कुमार ने दिन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर 13.66 के साथ अपने सेमीफाइनल में जगह बनाई, जबकि उनके साथी तायिन अरुण ने 12.83 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

अन्य सर्फर जिन्होंने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया उनमें प्रह्लाद श्रीराम (8.90), हरीश पी (8.70), लोकेश एस (7.77), सोम सेठी (6.94), प्रदीप पुजार (6.60) और योगेश ए (6.50) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें : कोवेलोंग क्लासिक 2024: राष्ट्रीय सर्फिंग चैंपियनशिप में दिखेगा शीर्ष खिलाड़ियों का धमाल

दिन का सर्वश्रेष्ठ स्कोर हासिल करने के बाद किशोर कुमार ने कहा, “यह एक चुनौतीपूर्ण दिन था क्योंकि टाइड्स हाई थे और स्थिति परीक्षण कर रही थी, लेकिन मुझे खुशी है कि मैं सेमीफाइनल में पहुंच गया हूं।

यह एक कठिन प्रतिस्पर्धा होगी क्योंकि हम में से अधिकांश एक साथ अभ्यास करते हैं और हम सभी जीतना चाहते हैं। लेकिन मैं इस चुनौती का सामना करने के लिए उत्साहित हूं और उम्मीद करता हूं कि मैं कल भी अपने प्रदर्शन को जारी रख पाऊंगा।”

कोवेलोंग क्लासिक 2024 के दूसरे दिन पुरुषों की ओपन कैटेगरी के राउंड 2 और क्वार्टर-फाइनल के साथ-साथ महिलाओं की कैटेगरी और ग्रोम्स 16 और अंडर कैटेगरी के सेमीफाइनल भी होंगे।

आज की स्थिति के बारे में बात करते हुए, नवाज़ जब्बार, प्रतियोगिता निदेशक ने कहा, “कई वर्षों में पहली बार, राष्ट्रीय स्तर पर कमज़ोर लहरों और चुनौतीपूर्ण हाई टाइड्स के कारण दिन में सामान्य से अधिक लंबा ब्रेक आया। हालांकि हम सभी हीट्स को पूरा करने में कामयाब रहे, हम आने वाले दिनों में बेहतर लहरों की स्थिति की उम्मीद करते हैं।”

कोवेलोंग क्लासिक 2024 राष्ट्रीय सर्फिंग चैंपियनशिप का अंतिम चरण है, जो सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का एक टूर्नामेंट है।

2024 के लिए राष्ट्रीय सर्फिंग चैंपियनशिप की शुरुआत इस साल की शुरुआत में वर्कला में अंतर्राष्ट्रीय सर्फिंग फेस्टिवल के साथ हुई, इसके बाद मैंगलोर में इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग हुआ। महाब्स पॉइंट ब्रेक चैलेंज, महाबलीपुरम राष्ट्रीय कैलेंडर की अंतिम से पहले की चैंपियनशिप है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here