आत्मरक्षा कार्यशाला में आधी आबादी ने सीखी सेल्फ डिफेंस तकनीक 

0
130

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुहिम आत्मनिर्भर भारत को साकार करने तथा महिला सशक्तिकरण हेतु गो कैंपेन (अमेरिकन संस्था) के सहयोग से हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट तथा रेड ब्रिगेड ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में श्री गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज, बांसमंडी, लखनऊ में “आत्मरक्षा कार्यशाला” आयोजित की गई।

इसमें 154 छात्राओं तथा 13 शिक्षिकाओं, ने मेरी सुरक्षा, मेरी जिम्मेदारी मंत्र को अपनाते हुए आत्मरक्षा के गुर सीखे तथा वर्तमान परिवेश में आत्मरक्षा प्रशिक्षण के महत्व को जाना।

कार्यशाला का शुभारंभ राष्ट्रगान से हुआ तथा श्री गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज, बांसमंडी की प्रधानाध्यापिका श्रीमती अंजना श्रीवास्तव तथा रेड ब्रिगेड ट्रस्ट के अजय पटेल ने दीप प्रज्वलन किया।

ये भी पढ़ें : हेल्प यू कर रहा रक्तदान महादान के कथन को चरितार्थ : डा.रूपल अग्रवाल

श्री गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज की प्रधानाध्यापिका श्रीमती अंजना श्रीवास्तव ने हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट का धन्यवाद दिया तथा कहा कि स्कूल और कॉलेजों में समय-समय पर ऐसी कार्यशालाओं का आयोजन होते रहना चाहिए, जिससे छात्राओं की शैक्षिक गुणवत्ता के साथ-साथ शारीरिक व मनोवैज्ञानिक क्षमताओं का भी विकास होता रहे l

कार्यशाला में रेड ब्रिगेड ट्रस्ट के प्रमुख अजय पटेल ने बालिकाओं को ट्रैफिक सिग्नल का उदाहरण देते हुए यौन हिंसा के बारे में अवगत कराया तथा जीवन के सुरक्षित तथा असुरक्षित जोन के बारे में विस्तार से बतायाद्ध

आत्मरक्षा प्रशिक्षण की अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षिका सुष्मिता भारती ने लड़कियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाते हुए लड़कों की मानसिकता के बारे में अवगत कराया तथा उन्हें हाथ छुड़ाने से लेकर यौन हिंसा के विभिन्न तरीकों से किस तरह बचा जा सकता है यह अभ्यास के माध्यम से बताया। कार्यशाला में रेड ब्रिगेड ट्रस्ट की तरफ से यासमीन बानो ने सहयोग किया।

कार्यशाला में श्री गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज की प्रधानाध्यापिका श्रीमती अंजना श्रीवास्तव, रेड ब्रिगेड ट्रस्ट से अजय पटेल, सुष्मिता भारती यास्मीन बानो तथा श्री गुरुनानक गर्ल्स इंटर कॉलेज की शिक्षिकाओं, छात्राओं तथा हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के स्वयंसेवकों की गरिमामयी उपस्थिति रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here