हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया पर केंद्रीय खेल मंत्रालय ने लगाई मुहर

0
94

नई दिल्ली। भारत के केंद्रीय खेल व युवा कल्याण मंत्रालय ने एक अहम फैसला लेते हुए भारत में हैंडबॉल खेल के प्रचार-प्रसार में अहम योगदान दे रही हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया को इस खेल के विधायी निकाय के रुप में मान्यता प्रदान कर दी है।

हाल ही में भारतीय ओलंपिक संघ से मान्यता मिलने के बाद अब केंद्रीय खेल व युवा कल्याण मंत्रालय का ये फैसला भारत में हैंडबॉल खेल के विकास में मील का पत्थर साबित हागा। इसके साथ ही आगामी एशियन गेम्स में भारतीय हैंडबॉल टीम को खेलने का अवसर भी मिल सकेगा।

इस फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला, कोषाध्यक्ष डा.तेजराज सिंह, महासचिव ए.जगनमोहन राव व कार्यकारी निदेशक डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का आभार जताया।

कार्यकारी निदेशक डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने कहा कि अब अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली भारतीय हैंडबॉल टीम में शामिल खिलाड़ियों को अब बेहतर सुविधाएं और प्रशिक्षण का अवसर मिलेगा। अब हमारे खिलाड़ियों को बेहतर एक्सपोजर मिलने के साथ उन्हें भारत सरकार की ओर से आर्थिक सहायता भी मिलने का रास्ता साफ हो गया।

उन्होंने इस फैसले के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर सहित पूरे केंद्रीय खेल मंत्रालय को साधुवाद देते हुए कहा कि केंद्रीय खेल मंत्री भारत में खेलों को बढ़ावा देने के लिए सतत कार्यशील है।

उनके मार्गदर्शन में भारत में खेल व खिलाड़ी निरंतर प्रगति के पथ पर बढ़ रहे है। उनके खेल हित में लिए गए इस फैसले से भारत में हैंडबॉल खिलाड़ियों के उज्जवल भविष्य की राह प्रशस्त होगी।

दूसरी ओर इस फैसले से हैंडबॉल खिलाड़ियों में भी खुशी की लहर दौड़ गई। सभी हैंडबॉल खिलाड़ियों ने भी इस फैसले के लिए केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर की सराहना की।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारतीय हैंडबॉल खिलाड़ी इंटरनेशनल सर्किट पर शानदार प्रदर्शन कर रहे है। इस फैसले से उत्साहित खिलाड़ी पहले के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन कर देश का नाम और रोशन करेंगे।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में एशियन गेमस के लिए भारतीय महिला हैंडबॉल टीम के संभावितों का प्रशिक्षण शिविर भारतीय खेल प्राधिकरण (क्षेत्रीय केंद्र लखनऊ) के सहयोग से अयोध्या के डा.भीम राव अंबेडकर इंडोर स्टेडियम में संचालित किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा 25 जुलाई 2023 को जारी इस पत्र के अनुसार हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया जिसके अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौटाला, कोषाध्यक्ष डा.तेजराज सिंह, महासचिव ए.जगनमोहन राव है, उसको भारत में हैंडबॉल खेल के विधायी निकाय के रुप में मान्यता दे दी है।

ये भी पढ़ें : 10वीं एशियन महिला यूथ हैंडबॉल चैंपियनशिप में जापान विजेता

इस पत्र के अनुसार हैंडबॉल खेल को बढ़ावा देने के लिए अनुसार हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया को मान्यता दे दी गई है क्योंकि इस संस्था को इस खेल के अंतर्राष्ट्रीय व एशियन प्रशासकीय निकाय से भी मान्यता मिली है। इसके साथ ही एसोसिएशन को भारत सरकार की गाइडलाइन व अन्य नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

बताते चले कि वर्तमान में हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया, इंटरनेशनल हैंडबॉल फेडरेशन (आईएचएफ) और एशियन हैंडबॉल फेडरेशन (एएचएफ) से अधिकृत एकमात्र संस्था है जिसको भारत में खेल के संचालन के लिए मान्यता मिली है। वर्तमान में हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया ही अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत की टीम भेजने क लिए अधिकृत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here