हर वर्ग के लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचे : हर्ष वर्धन अग्रवाल

0
108

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट एवं राणा होम्यो क्लीनिक के संयुक्त तत्वावधान में योग्य, मान्यता प्राप्त चिकित्सक द्वारा “निःशुल्क होम्योपैथिक परामर्श, निदान एवं दवा वितरण शिविर” का आयोजन आर आर कोचिंग इंस्टीट्यूट, ई- 4/201, आम्रपाली योजना, हरदोई रोड, दुबग्गा, लखनऊ में किया गया।

शिविर का शुभारंभ ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल, शिविर के परामर्शदाता चिकित्सक डॉ संजय कुमार राणा, रोमानसन साहू, राहुल राणा, दिनकर दुबे एवं विजय राणा ने दीप प्रज्वलन कर किया। शिविर के अंतर्गत डॉ संजय कुमार राणा ने विभिन्न रोग से पीड़ित रोगियों को निशुल्क परामर्श प्रदान कर दवाइयां वितरित की।

इस अवसर पर ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी हर्ष वर्धन अग्रवाल ने बताया कि, “होम्योपैथिक शिविर आयोजित करने की प्रेरणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मूल मंत्र – सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास से मिली है।

इसी प्रेरणा से प्रेरित होकर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट वर्ष 2022 से निरंतर नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन कर रहा है।

ये भी पढ़ें : देश के महान स्वतंत्रता सेनानियों की जयंती पर आयोजित हो भव्य कार्यक्रम

वर्ष 2022 से अब तक ट्रस्ट द्वारा 11 होम्योपैथिक शिविरों का आयोजन किया जा चुका हैं जिसमें करीब 1200 से अधिक लाभार्थी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर चुके है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि, इन शिविरों का मुख्य उद्देश्य निर्धन और असहाय वर्ग को नि:शुल्क चिकित्सा सेवाएं प्रदान करना है क्योंकि समाज के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमारा यह मानना है कि चिकित्सा सुविधाएं सभी के लिए उपलब्ध होनी चाहिए, चाहे वह वित्तीय रूप से समृद्ध हो या फिर कमज़ोर हो।

हमें आशा ही नहीं बल्कि पूर्ण विश्वास है कि हम अपने निस्वार्थ प्रयासों के माध्यम से निश्चय ही माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के स्वस्थ व सुरक्षित भारत के सपने को पूरा करने में कुछ हद तक अपना योगदान दे सकेंगे तथा जिसके लिए हम आगे भी निरंतर स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करते रहेंगे।

मैं हमारे परामर्शदाता चिकित्सक डॉ संजय कुमार राणा का भी हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं कि वह हमारे इस नेक कार्य में निरंतर ही अपना योगदान दे रहे हैं।

परामर्शदाता चिकित्सक डॉ० संजय कुमार राणा ने कहा कि, “होम्योपैथी उच्च सामर्थ्यवान (Potentised) तत्वों की बेहद छोटी खुराकों की मदद से शरीर द्वारा स्वयं को ठीक करने की शक्ति बढ़ाने का काम करती है l होम्योपैथी चिकित्सा एक ऐसी प्राकृतिक उपचार पद्धति है जो शरीर के विभिन्न रोगों के इलाज में मदद करती है, और इसका उपयोग सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करने में किया जा सकता है।

होम्योपैथी दवाइयों का उपयोग बिना किसी साइड इफेक्ट के किया जा सकता है और यह बच्चों और बूढ़ों समेत सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है। होम्योपैथी चिकित्सा किसी भी बीमारी की इमरजेंसी कंडीशन को छोड़कर हर तरह की बीमारियों के लिए उपयुक्त है व कारगर भी है।

होम्योपैथी शिविर में विभिन्न बीमारियों जैसे कि, सीने में दर्द होना, भूख न लगना, सांस फूलना, ह्रदय व गुर्दे की बीमारी, मधुमेह (Diabetes / Sugar), रक्तचाप (Blood Pressure), उलझन या घबराहट होना, पेट में दर्द होना, गले में दर्द होना, थकावट होना, पीलिया (Jaundice), थाइरोइड (Thyroid), बालों का झड़ना (Hair Fall) आदि से पीड़ित करीब 60 रोगियों का वजन, रक्तचाप (Blood Pressure)

मधुमेह (Sugar-Random) तथा शरीर द्रव्यमान सूचकांक (Body Mass Index) की जांच की गयी l डॉ० संजय कुमार राणा ने सभी को निशुल्क परामर्श प्रदान कर होम्योपैथी दवा वितरित की। शिविर में सभी उम्र की महिलाओं, पुरुषों, बुजुर्गों तथा बच्चों ने होम्योपैथी परामर्श लिया।

इस अवसर पर ट्रस्ट के प्रबंध न्यासी श्री हर्ष वर्धन अग्रवाल, ट्रस्ट के स्वयंसेवकों तथा डॉ० संजय कुमार राणा की टीम के सदस्य रोमानसन साहू, राहुल राणा, विजय राणा तथा दिनकर दुबे की गरिमामई उपस्थिति रही l

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here