सेना दिवस के लिए लखनऊ छावनी में हेल्प डेस्क की कल से शुरुआत

0
382

लखनऊ में 76वें सेना दिवस का आयोजन आगामी 15 जनवरी को होगा जो आजादी के बाद दूसरी बार राष्ट्रीय राजधानी के बाहर आयोजित किया जा रहा है। इस अवसर को यादगार बनाने के लिए सेना दिवस की तैयारी में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

इसमें सैन्य बैंड संगीत कार्यक्रम 14 जनवरी को, सेना दिवस परेड के रिहर्सल, और ‘शौर्य संध्या’ – (एक सैन्य प्रदर्शन) होंगे। वहीं इनमें से कुछ के टिकट ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर एक हेल्पडेस्क पर उपलब्ध होंगे, जो 3 से 5 जनवरी तक सूर्या खेल परिसर- I, लखनऊ में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।

लखनऊ छावनी में विभिन्न कार्यक्रमों को देखने के लिए इच्छुक भारतीय नागरिकों को सुविधा प्रदान करने और जानकारी प्रदान करने के लिए हेल्पडेस्क को भारतीय सेना कर्मियों द्वारा संचालित किया जाएगा।

तीन दिवसीय ‘नो योर आर्मी फेस्टिवल’ का उद्घाटन भी 5 जनवरी, 2024 को किया जाएगा, जिसमें भारतीय सेना द्वारा उपयोग किए जाने वाले अत्याधुनिक उपकरण और हथियार शामिल होंगे। नो योर आर्मी फेस्टिवल सभी के लिए खुला है और इसके लिए किसी टिकट की आवश्यकता नहीं है।

ये भी पढ़ें : सेना दिवस 2024 : भारतीय सेना के हथियारों की प्रदर्शनी लखनऊ में 5 जनवरी से

यह कार्यक्रम 5 से 7 जनवरी तक प्रतिदिन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक सूर्या खेल परिसर-I, लखनऊ छावनी में आयोजित किया जाएगा। सेना दिवस समारोह के हिस्से के रूप में, मध्य कमान, जिसे सूर्या कमान के नाम से भी जाना जाता है।

15 जनवरी, 2024 को लखनऊ छावनी में 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर में 76वीं सेना दिवस परेड का आयोजन करेगी। उसी दिन, सूर्य खेल परिसर-I में एक सैन्य और कॉमबैट प्रदर्शन, ‘शौर्य संध्या’ आयोजित की जाएगा।

सेना दिवस उस दिन की याद दिलाता है जब देश को अपना पहला भारतीय सेनाध्यक्ष, फील्ड मार्शल केएम करियप्पा के रुप में मिला था। ऐतिहासिक रूप से इस अवसर को चिह्नित करने के लिए नई दिल्ली में परेड आयोजित की जाती थी।

आजादी के बाद यह केवल दूसरी बार है जब सेना दिवस राष्ट्रीय राजधानी के बाहर आयोजित किया जा रहा है। पिछले साल 75वां सेना दिवस समारोह बेंगलुरु में आयोजित किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here