लोगों को अपने-अपने घर पर तिरंगा फहराने का हेल्प यू ट्रस्ट ने किया आह्वान

0
77

लखनऊ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के अंतर्गत, हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट एवं चन्द्रशेखर आज़ाद बाल विद्या मंदिर, महामाया नगर, तकरोही, इंदिरा नगर, लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में “तिरंगा यात्रा” निकाली गयी।

तिरंगा यात्रा में हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ.रूपल अग्रवाल व करीब 250 स्वयंसेवकों व राष्ट्रभक्तों ने हाथ में तिरंगा झंडा लेकर महामाया नगर, तकरोही, इंदिरा नगर के सभी निवासियों को अपने-अपने घरों पर तिरंगा झंडा फहराकर भारत की आजादी के 78वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न को मनाने की अपील की।

इस अवसर पर हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ. रूपल अग्रवाल ने कहा कि, “आज का दिन हमारे लिए अत्यंत गर्व और सम्मान का दिन हैं क्योंकि हम तिरंगा यात्रा के लिए यहाँ एकत्रित हुए हैं। तिरंगा, जो हमारे देश के स्वाभिमान और स्वतंत्रता का प्रतीक हैं, हमें अपनी देशभक्ति, एकता और अखंडता की याद दिलाता हैं।

तिरंगा यात्रा का उद्देश्य न केवल हमारे राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना हैं, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना हैं कि हम सभी देशवासी अपनी मातृभूमि के प्रति सच्ची निष्ठा और समर्पण का भाव रखें।

यह यात्रा हमारे देश के शहीदों को श्रद्धांजलि देने का एक माध्यम भी हैं, जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति देकर हमें स्वतंत्रता दिलाई। हमारे तिरंगे में तीन रंग हैं – केसरिया, जो साहस और बलिदान का प्रतीक हैं; सफेद, जो शांति और सच्चाई का प्रतीक हैं; और हरा, जो समृद्धि और हरियाली का प्रतीक हैं।

इन तीनों रंगों के बीच में बना अशोक चक्र हमें जीवन के सतत प्रवाह और प्रगति की याद दिलाता हैं। इस तिरंगा यात्रा के माध्यम से हमें यह प्रण लेना चाहिए कि हम अपने देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता को बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम अपने व्यक्तिगत स्वार्थों से ऊपर उठकर देशहित को प्राथमिकता दें। आइए, हम सब मिलकर इस यात्रा को एक सफल और यादगार बनाएं, और देश के हर कोने में तिरंगे की शान को और ऊँचा करें। जय हिंद!”

तिरंगा यात्रा में हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट की न्यासी डॉ.रूपल अग्रवाल तथा चन्द्रशेखर आज़ाद बाल विद्या मंदिर के प्रबंधक संतोष वर्मा, प्रधानाचार्या सीमा वर्मा,

शिक्षकों यास्मीन, अंजना, अनिता, सुमन, प्रिया, संगीता, नीलम, सभ्यता, साहिना, राजकुमार, विकास, छात्र-छात्राओं तथा हेल्प यू एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट के स्वयंसेवकों की गरिमामयी उपस्थिति रही l

ये भी पढ़ें : खिलाड़ियों ने भी हर घर तिरंगा अभियान के अंर्तगत लगाई दौड़

ये भी पढ़ें : एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ कैंपस तथा हेल्प यू ट्रस्ट के बीच एमओयू

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here