हॉकी स्टार मुमताज की इस खास वजह से पांच महीने बाद हुई लखनऊ वापसी

0
264

लखनऊ। हाल ही में एफआईएच की ओर से राइजिंग स्टार खिलाड़ी चुनी गयी लखनऊ की हॉकी खिलाड़ी मुमताज खान को अब हर कोई पहचानता है। लखनऊ की पहचान बन चुकी इस हॉकी स्टार की लगभग पांच महीने बाद शहर वापसी शनिवार को हुई।

दरअसल भारतीय हॉकी टीम की पहचान बन चुकी 19 वर्षीय हॉकी स्टार मुमताज खान साई बेंगलुरु में आयोजित नेशनल कैंप में ट्रेनिंग कर रही है। इसी बीच एफआईएच की ओर से राइजिंग स्टार खिलाड़ी चुनी गयी मुमताज शनिवार रात को लखनऊ एयरपोर्ट पहुंची।

राजधानी के कैंट इलाके की निवासी मुमताज खान के घर वापसी से उनके पूरे घर में खुशी का माहौल हो गया है। इसमें मुमताज की मां कैसर जहां, पिता हाफिज, बड़ी बहन फरहा और छोटा भाई बहुत खुश हैं। वहीं लखनऊ वापसी के मसले पर मुमताज की बहन ने जानकारी दी कि बहन की शादी के लिए मुमताज घर आई है।

ये भी पढ़े : लखनऊ की मुमताज अब एफआईएच विमेंस राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर

और 22 अक्टूबर को बहन की शादी के बाद वो कैंप के लिए वापस बेंगलुरु रवाना हो जायेगी। यह भी जानने योग्य है कि दक्षिण अफ्रीका में गत अप्रैल माह  में आयोजित महिला जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप में मुमताज खान के कमाल के चलते भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था।

यहीं नहीं इस टूर्नामेंट की तीसरी सबसे ज्यादा गोल करने वाली खिलाड़ी रही मुमताज बनी थी। बताते चले कि मुमताज के पिता हाफिज और मां कैसर जहां आज भी लखनऊ के तोपखाना बाजार में सड़क के किनारे सब्जी का ठेला लगाते है और चाहे मौसम कैसया भी हो उन्हें जीवन यापन के लिए यहां ठेला लगाना ही होता है।

ये भी पढ़े : यूपी के चार खिलाड़ी भारतीय जूनियर हॉकी टीम में, उत्तम सिंह को कमान

दरअसल मुमताज के अलावा भी उनकी पांच बेटियां हैं। वहीं इस सब्जी की दुकान से इतना ही पैसा आता है कि बस घर का रोजाना का खर्च और औलादों की पढ़ाई का खर्चा निकाला जा सके। मुमताज 2013 में अपनी स्कूल एथलेटिक्स टीम के साथ एक प्रतियोगिता के लिए आगरा गई थी

ये भी पढ़े : दक्षिण अफ्रीका में जलवा दिखाकर लौटी लखनऊ की बेटी मुमताज खान

जहां टॉप पर रही मुमताज को द एक स्थानीय कोच ने हॉकी खेलने का सुझाव दिया। इस बीच मुमताज को कोच राशिद अजीज खान और नीलम सिद्दीकी ने तराशकर आज इस काबिल बनाया और लखनऊ हॉस्टल से हाकी के गुर सीख कर भारतीय जूनियर टीम तक सफर उन्होंने तय किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here