हॉकी विश्व कप की ट्राफी का रांची में स्वागत, आज पहुंचेगी लखनऊ 

0
173

भुवनेश्वर और राउरकेला (ओडि़शा) में हॉकी वर्ल्ड कप का आयोजन अगले साल होगा। इस सिलसिले में इस ट्राफी का पूरे देश में टूर हो रहा है।  आगामी 13 जनवरी, 2023 से होने वाले इस टूर्नामेंट की ट्रॉफी जमशेदपुर के बाद रविवार को झारखंड की राजधानी रांची पहुंची।  यह ट्राफी रविवार को लखनऊ पहुंचेगी।

रांची में इस ट्रॉफी का अनावरण मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने किया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि इस ट्रॉफी को देश के कई राज्यों के कई शहरों में ले जाया जा रहा है, जहां खेल प्रेमी और आम जनता इसको देख रहे हैं। हॉकी इंडिया की इस पहल से विश्व कप हॉकी प्रतियोगिता के प्रति एक माहौल तैयार होगा।

ये भी पढ़ें : रंजीता अग्रवाल को गुलदाउदी एवं कोलियस प्रदर्शनी में पहला पुरस्कार

उन्होंने इस आयोजन के लिए हॉकी इंडिया के पदाधिकारियों और खिलाडिय़ों को बधाई और शुभकामनाएं दी। मेजबान भारत पुरुष विश्वकप हॉकी में अपना शुरुआती मैच प्रतियोगिता के पहले दिन 13 जनवरी को अपने से कम रैंकिंग के स्पेन के खिलाफ राउरकेला में खेलेगा।

इस अवसर पर  हॉकी इंडिया की कार्यकारिणी समिति में एथलीट रिप्रेजेंटिव और फॉर्मर इंटरनेशनल प्लेयर डॉ. आरपी सिंह भी खासतौर पर मौजूद थे।

इस अवसर पर सीएम के अलावा मंत्री सत्यानंद भोक्ता और मिथिलेश कुमार ठाकुर, विधायक वैद्यनाथ राम, हॉकी इंडिया के महासचिव भोलानाथ सिंह, पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी और भारतीय महिला हॉकी चयन समिति की सदस्य अंशुता लकड़ा, पूर्व अंतरराष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी सुमराय टेटे, महिला हॉकी खिलाड़ी अश्रिता लकड़ा, हॉकी झारखंड के सीईओ रजनीश कुमार, उपाध्यक्ष धर्मेंद्र कुमार सिंह और रणधीर कुमार, उत्तर प्रदेश के खेल निदेशक आरपी सिंह और रांची के जिला खेल पदाधिकारी मौजूद थे।

बताते चले कि हॉकी वर्ल्ड कप ट्रॉफी की ट्राफी का इतिहास लगभग  51 साल पुराना है। इस ट्रॉफी का निर्माण पाकिस्तान में किया गया था। 27 मार्च, 1971 को पाकिस्तानी आर्मी के बशीर मोजिद ने ट्रॉफी का डिजाइन ब्रुसेल (बेल्जियम) में तैयार किया था।

इस ट्रॉफी में तीन अलग-अलग धातु लगे हुए है। ऊपर का हिस्सा सोना, बीच का हिस्सा सिल्वर और नीचे का हिस्सा आइवरी से बना है। 1971 में पहली बार हॉकी विश्वकप का आयोजन स्पेन में किया गया था।

इसमें 10 टीमों ने भाग लिया था। पाकिस्तान ने मेजबान स्पेन को 1-0 से हराकर पहला हॉकी विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था। भारत को तीसरा स्थान मिला था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here