ऐसे 24 घंटे में विनेश का वजन बढ़ना संदेहास्पद, ढूंढने होंगे जवाब : विशेषज्ञ

0
104
जाने माने स्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉक्टर सरनजीत सिंह

विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक में 50 किलोग्राम भार वर्ग में वजन अधिक होने के चलते अयोग्य घोषित होने के गहराई से जांच की मांग के बीच 24 घंटे के अंदर ही उनका वजन तीन किलोग्राम तक बढ़ जाने को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं।

जाने—माने स्पोर्ट्स मेडिसिन स्पेशलिस्ट डॉक्टर सरनजीत सिंह का बोलना है कि किसी एथलीट का 24 घंटे के अंदर तीन किलोग्राम तक वजन बढ़ सकता है, सवाल यह है कि पहले से ही स्वाभाविक भार वाले वर्ग को छोड़कर वजन घटाते हुए कम वजन वर्ग वाली टूर्नामेंट में भाग ले रही विनेश का भार 24 घंटे से कम समय में दो किलो 700 ग्राम कैसे बढ़ गया।

उन्होंने बातचीत में बोला, ”सवाल यह है कि विनेश का वजन 24 घंटे से कम समय में दो किलो 700 ग्राम कैसे बढ़ गया? यह वजन दो चीज़ों में बढ़ सकता है।

पहला, या तो एथलीट की ट्रेनिंग समय कम हो जाए, वह कम कैलरी बर्न करे। या वह ज्यादा कैलरी ले ले। या ये दोनों ही चीजें हुई हों। सवाल यह है कि क्या विनेश के न्यूट्रीशनिस्ट, स्पोर्ट्स मेडिसन स्पेशलिस्ट और फिटनेस विशेषज्ञों को विनेश के मेटाबॉलिज्म (उपापचय) के बारे में मालूम नहीं था?

ये भी पढ़ें : पेरिस ओलंपिक : भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक के साथ लिखी नयी गाथा

उन्होंने कहा कि, पहलवान सुशील कुमार को 40 ग्राम वजन अधिक होने के चलते अयोग्य घोषित किया गया था। विनेश 53 किलोग्राम भार वर्ग में खेला करती थीं, उन्हें 50 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल के लिये तैयार करने में सतर्कता बरती जानी चाहिये थी।

उन्होंने दावा किया, ”विनेश का बचा 100 ग्राम वजन कम भी हो जाता तब भी वह आगे खेल नहीं सकती थी। विनेश ने जिस तरह से अपना वजन कम किया है, वह वजन 100 ग्राम और कम कर भी लेती तो भी वह शारीरिक रूप से उतनी मजबूत नहीं रह जाती कि वह प्रतिद्वंद्वी को फाइनल में हरा पातीं।

उन्होंने कहा कि, मामले की गहराई से जांच हो। इसकी जांच होनी चाहिये कि विनेश ने क्या खाया था और उनका ट्रेनिंग सेशन कितनी देर का था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here