आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी : निखत जरीन और मनीषा प्री क्वार्टरफाइनल में

0
67

नई दिल्ली: भारत की स्टार मुक्केबाज निखत जरीन और मनीषा मौन ने महिंद्रा आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के चौथे दिन रविवार को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल करते हुए प्री क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया.

निखत ने 50 किग्रा वर्ग में अल्जीरिया की बोआलम रोमायसा को 5-0 से हरा दिया. उन्होंने मौजूदा अफ्रीकी चैम्पियन को सर्वसम्मत फैसले से हराकर टूर्नामेंट में दूसरी जीत दर्ज की.

मौजूदा विश्व चैंपियन ने शुरू से ही अल्जीरियाई मुक्केबाज के खिलाफ अपना दबदबा कायम रखा और पहले राउंड में सटीक तथा शक्तिशाली मुक्के से मुकाबले अपने नाम किया.

निखत ने अपनी शानदार जीत के बाद कहा, ” आज मेरी रणनीति दबदबा बनाने की थी क्योंकि रोमायसा शीर्ष वरीय मुक्केबाज थीं. वरीयता का फायदा होता है मुझे भी वरीयता मिली. अगर मैं शीर्ष वरीय को हराती हूं तो इससे ‘जजों’ पर प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें : प्रीति की पेरीजोक के खिलाफ सनसनीखेज जीत, नीतू और मंजू भी जीते

प्री क्वार्टरफाइनल में अब निखत का सामना मेक्सिको की हेरेरा अल्वारेज़ फातिमा से होगा, जो दो मुक्केबाजों के बीच पिछले संस्करण के राउंड-32 मुक्केबाज़ी का रीमैच होगा.

निखत की तरह ही 2022 विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता मनीषा (57 किग्रा) ने भी ऑस्ट्रेलिया की टीना रहीमी के खिलाफ 5-0 से जीत दर्ज की. हरियाणा की 25 वर्षीय मुक्केबाज ने फ्रंट फुट से शुरुआत की और वह पूरे बाउट में क्रूज कंट्रोल में थीं और उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को वापसी करने का कोई मौका नहीं दिया.

भारतीय खिलाड़ी के पास चतुराई से हमला करने की रणनीति थी और उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के हमलों को प्रभावशाली ढंग से सामना किया. मनीषा ने कहा कि ‘ हमने इस बाउट के लिए पहले से ही रणनीति बना ली थी, बाउट के बीच में कोचों की सलाह ने मुझे विपक्षी मुक्केबाज की मानसिकता को समझने में मदद की.

अगले दौर में अब मनीषा का सामना तुर्की की नूर एलिफ तुरहान से होगा. इस बीच, 2016 रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया (50 किग्रा) ने भी जीत के साथ टूर्नामेंट में अपने अभियान की विजयी शुरुआत की.

एक अन्य ओलंपिक पदक विजेता, इटली की इरमा टेस्टा ने भी टूर्नामेंट में जीत के साथ अपनी शुरुआत की। उन्होंने ग्वाटेमाला की रेयेस मोरेनो लीलानी नोशबेट को 57 किग्रा वर्ग में 4-1 से पराजित किया.

सोमवार को अब 2020 टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा), साक्षी चौधरी (52 किग्रा) और प्रीति (54 किग्रा) के साथ अपने प्री-क्वार्टर मुकाबलों के लिए रिंग में उतरेंगी। लवलीना का सामना मेक्सिको की सिताली ओर्टिज से होगा.

वहीं साक्षी और प्रीति का सामना क्रमश: उज्बेकिस्तान की उराकबायेवा झाजीरा और थाईलैंड की जुटामास जिटपोंग से होगा. चीन की 2018 विश्व चैम्पियन ली कियान (75 किग्रा) जिनके नाम दो ओलंपिक पदक भी हैं, वह भी सोमवार को टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here