IEEMA: यूपी के विद्युत क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा विद्युत उद्योग

0
51

लखनऊ :  इंडियन इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (IEEMA) ने विद्युत और संबद्ध इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए एक विशेष गुणवत्ता अभियान शुरू किया है, जिसका उद्देश्य उपकरण निर्माण में गुणवत्ता, सुरक्षा और विश्वसनीयता को बढ़ावा देना है।

गुणवत्ता अभियान किया लॉन्च – लखनऊ में गुणवत्ता, सुरक्षा और विश्वसनीयता पर दिया जोर

IEEMA की इस गुणवत्ता पहल का मुख्य उद्देश्य भारत के विद्युत उपकरण निर्यात को बढ़ाना है, जो वर्तमान में $12 बिलियन पर है। वैश्विक भू-राजनीतिक स्थिति में अनिश्चितता और चीन +1 नीति के तहत चीन के विकल्प की तलाश करते विश्व के कारण भारत प्रमुख निर्माण गंतव्य बनने के लिए अच्छी स्थिति में है।

फरवरी 22 से 26 तक ग्रेटर नोएडा में ELECRAMA 2025

इस अभियान का उद्देश्य “मेक इन इंडिया” पहल को बढ़ावा देना और न्यूनतम स्थानीय सामग्री निर्देशों का समाधान करना भी है। इस पहल में सरकारी एजेंसियों के साथ गुणवत्ता से संबंधित मानकों पर समन्वय करना और उद्योग की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए विशेष कौशल विकास कार्यक्रमों की शुरुआत करना शामिल है।

इसमें नई तकनीकों जैसे एआई/आईओटी और डिजिटल ऊर्जा का ज्ञान शामिल किया गया है। यह पहल IEEMA की प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है कि वह विद्युत उपकरण और घटकों की गुणवत्ता के लिए मानक स्थापित करने और आत्मनिर्भर भारत के सरकार के दृष्टिकोण को सुदृढ़ करने के लिए काम कर रहा है।

IEEMA ने किया उत्तर प्रदेश के सतत, आत्मनिर्भर विद्युत क्षेत्र के दृष्टिकोण का समर्थन 

IEEMA उत्तर प्रदेश सरकार के विकास दृष्टिकोण का समर्थन करता है और ऊर्जा क्षेत्र में 75,000 करोड़ रुपये के महत्वपूर्ण निवेश की सराहना करता है।

राज्य में बिजली की मांग 2028 तक 53,000 मेगावाट (MW) तक पहुंचने की संभावना है, जिससे यूपी पावर सेक्टर विद्युत क्षेत्र के लिए अगली तकनीकी प्रगति और विकास की लहर का नेतृत्व करेगा।

ELECRAMA 2025 के पूर्वावलोकन में IEEMA के अध्यक्ष सुनील सिंघवी ने आज के प्रतिस्पर्धात्मक परिदृश्य में गुणवत्ता के महत्व पर जोर देते हुए कहा, “आज का उपभोक्ता अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप गुणवत्ता वाले उत्पादों की मांग करता है।

हमारा गुणवत्ता अभियान इस मांग को प्राथमिकता देने और यह सुनिश्चित करने के लिए है कि हमारे निर्माता न केवल स्थानीय जरूरतों को पूरा करें, बल्कि निर्यात बढ़ाकर वैश्विक बाजार में अपनी स्थिति मजबूत करें।

गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करके हम मेक इन इंडिया के दृष्टिकोण में योगदान दे सकते हैं। इसी के अनुरूप, ELECRAMA 2025 में भी गुणवत्ता एक प्रमुख फोकस क्षेत्र है।”

ELECRAMA उत्तर प्रदेश में चौथी बार इंडियन एक्सपो मार्ट, ग्रेटर नोएडा में आयोजित किया जाएगा। ELECRAMA का 16वां संस्करण, जो विश्व का सबसे बड़ा विद्युत शो है,

सभी उम्मीदों से ऊपर जाने के लिए तैयार है, जिसमें 1,100 से अधिक प्रदर्शक, 400,000 आगंतुक, 15,000 से अधिक बी2बी मीटिंग्स, 80 देशों से 600+ होस्टेड खरीदार और 10+ कंट्री पवेलियन शामिल होंगे। यह संस्करण अब तक का सबसे बड़ा, सबसे प्रभावशाली और सबसे गतिशील शो होगा।

ये भी पढ़ें : ह्यूमन-वाइल्डलाइफ इंटरेक्शन से मानव आबादी व वन्यजीव दोनों प्रभावित

ये भी पढ़ें : यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में एआई के चलते विजिटर्स को हो रहे ‘रामायण दर्शन’

IEEMA के पूर्व अध्यक्ष हमजा अर्सीवाला ने भारत के विद्युत पारिस्थितिकी तंत्र में उत्तर प्रदेश की स्थिति के महत्व पर जोर दिया। “उत्तर प्रदेश में बड़ी कंपनियों का एक विशाल आधार और एसएमई की एक बड़ी संख्या है, जो ट्रांसफार्मर, केबल, मीटर और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स जैसे उत्पादों का निर्माण करती हैं।

ये उद्योग भारत के महत्वाकांक्षी बुनियादी ढांचे के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। हम ELECRAMA को नवाचार को बढ़ावा देने और क्षेत्र की प्रगति के लिए ज्ञान विनिमय को बढ़ावा देने वाले एक बड़े मंच के रूप में देखते हैं।”

IEEMA की महानिदेशक चारु मथुर ने कहा, “नई तकनीकों को समझने के लिए स्किलिंग बहुत महत्वपूर्ण है। जब हम इन क्षमता निर्माण कार्यक्रमों की शुरुआत कर रहे हैं,

तो हमारा उद्देश्य एक ऐसा कार्यबल तैयार करना है जो न केवल नई तकनीकों का उपयोग करने में कुशल हो, बल्कि विद्युत क्षेत्र में आधुनिकीकरण की चुनौतियों का सामना करने के लिए भी तैयार हो।

स्थानीय अधिकारियों के साथ हमारा सहयोग राज्य के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और सतत विकास सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।”

रोड शो में IEEMA ने नवाचार को बढ़ावा देने और विद्युत और संबद्ध इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्रों में अवसरों का पता लगाने की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया। एसोसिएशन ने विविध उद्योगों में भागीदारी बढ़ाने के लिए एक महत्वाकांक्षी सदस्यता लक्ष्य निर्धारित किया है।

फरवरी 22 से 26 तक ग्रेटर नोएडा में निर्धारित ELECRAMA 2025, जो विश्व का सबसे बड़ा विद्युत शो है, विद्युत और संबद्ध इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम होने की उम्मीद है।

लखनऊ पूर्वावलोकन ने ELECRAMA 2025 के लिए एक रोमांचक माहौल तैयार किया है, जिसमें आकर्षक सत्रों और प्रदर्शनियों की श्रृंखला होगी, जो विद्युत और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रौद्योगिकी में नवीनतम प्रगति को प्रदर्शित करेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here