भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम ने 2-1 से जीती तीन-टी20 मैचों की सीरीज

0
242

लखनऊ। भारत की दिव्यांग क्रिकेट टीम ने मेजबान नेपाल के खिलाफ खेली जा रही तीन अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट मैचों की सीरीज 2-1 से जीत ली। काठमांडू के मूल पानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पर खेले जा रहे मैचों में तीसरे मैच में नेपाल ने भारत को एक विकेट से हराया।

अंतिम टी-20 मुकाबले में नेपाल ने भारत को एक विकेट से किया पराजित

हालांकि सीरीज में खेले गए पहले व दूसरे मैच में जीत से भारतीय टीम सीरीज पहले ही अपने नाम कर चुकी थी। गुरुवार को खेले गए मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान सैयद शाह अजीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। भारतीय टीम  पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.2 ओवर में 90 रन ही बना सकी।

टीम से समीर पठान ने सर्वाधिक 19 रन,  अरुण गिरी ने 17, सैयद शाह अजीज ने 13 और रामबरन यादव ने 10 रन जोड़े। नेपाल से मैन ऑफ द मैच सुमन बराल ने चार व राहुल कोरी ने दो विकेट हासिल किए। तबरेज आलम को एक विकेट मिला।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरे नेपाल के दिव्यांग क्रिकेटरों ने 20वें ओवर में नौ विकेट गंवाते हुए जीत के लिए जरुरी रन बनाकर एक विकेट से जीत हासिल की। हालांकि इस मैच में भारतीय क्रिकेटरों ने मैच का रुख अपनी ओर मोड़ लिया था लेकिन उनके गेंदबाजों को नेपाल के बल्लेबाजों ने खासा परेशान किया।

ये भी पढ़े : हिन्दुस्तान फायर की जीत में आर्यन क्षितिज का कमाल

नेपाल की जीत में डंबर बहादुर ने 22, कुंज ने 20 और छबीलाल ने 10 रन का योगदान किया। भारतीय दिव्यांग क्रिकेट टीम की ओर से सैयद शाह अजीज और अरुण गिरी ने 3-3 विकेट हासिल किए। अमित कुमार और नेमीचंद ने एक-एक विकेट मिला।

फाइनल मैच में योगेश शिंदे और रविंदर गुप्ता ने अंपायरिंग की। विशेष पुरस्कारों में मैन ऑफ द मैच नेपाल के सुमन बराल और गेम चेंजर नेपाल के ही डंबर बहादुर चुने गए।

मैन ऑफ द सीरीज व सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज भारतीय कप्तान सैयद शाह अजीज बने।  इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज मनीवनन, सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर नंबर बहादुर, सर्वश्रेष्ठ फील्डर राहुल हमीद, मोस्ट इमर्जिंग खिलाड़ी संतोष सैंडी चुने गए।

इस अवसर पर दिव्यांग क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया के महासचिव हारून रशीद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग़ज़ल खान, मैनेजर नफीस सिद्दीकी, अध्यक्ष मुकेश कंचन, सहायक मैनेजर महेंद्र सिंह, मुख्य प्रशिक्षक अब्बास अली, सहायक प्रशिक्षक मोबीन खान के अलावा अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here