इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग: तमिलनाडु के सर्फर्स ने दूसरे दिन भी जमाई धाक

0
122

मंगलुरु : इंडियन ओपन ऑफ सर्फिंग के पांचवें संस्करण का दूसरा दिन सुंदर सुबह और आकर्षक लहरों के साथ मंगलूरू के ससिहिथलु बीच में शुरू हुआ। भारत की यह तीन-दिवसीय प्रमुख सर्फिंग प्रतियोगिता सर्फिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया का आधिकारिक राष्ट्रीय चैम्पियनशिप है।

पुरुष ओपन श्रेणी के फाइनल में तमिलनाडु के सर्फ़र्स के बीच होगी प्रतिस्पर्धा

तमिलनाडु के सर्फर्स ने दूसरे दिन भी अपना दबदबा बनाये रखा और पुरुषों के ओपन श्रेणी में चारों फाइनल स्थान और महिला ओपन श्रेणी के फाइनल में दो स्थान हासिल किए। यह तीन दिवसीय सर्फिंग महोत्सव सर्फिंग स्वामी फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया है और मंत्र सर्फ क्लब द्वारा आयोजित किया गया है।

कर्नाटक के सर्फर्स ग्रोम्स बॉयज (U-16) और महिला ओपन श्रेणियों में फाइनल में पहुँचे

दूसरे दिन की शुरुआत पुरुषों के ओपन सर्फ श्रेणी के क्वार्टरफाइनल्स के साथ हुई, जहां सिवराज बाबू और तमिलनाडु के सर्फर्स ने अपनी कल की बढ़त को जारी रखा, सिवराज ने दिन के सबसे अधिक अंक (15.17) इकट्ठे किए। इस श्रेणी में अन्य सर्फर्स जो सिवराज के साथ सेमीफाइनल्स में शामिल हुए वे संजैकुमार एस (12.83), संजय सेल्वमानी (11.63), अजीष अली (11.43), श्रीकांत डी (10.33), मणिवन्ना टी (9.40), हरीश एम (9.23), और रुबन वी (7.93) थे।

गोवा की एकमात्र सर्फर, शुगर बनारसे ने महिला ओपन फाइनल में जगह बनायी

दिन की प्रक्रिया सर्फिंग ग्रोम्स 16 और अंडर बॉयज क्वार्टर फाइनल के साथ शुरू हुई, जहां हरीश पी, जो वर्तमान में भारत में 5वें स्थान पर हैं, ने 10.17 के साथ श्रेणी में उच्चतम स्कोर बनाया। पूर्वी और पश्चिमी तट के सर्फ़रों के बीच प्रतिस्पर्धा तीव्र थी, पुजार बंधुओं ने कर्नाटक की उम्मीदों को जीवित रखा।

सेमीफाइनल में पहुंचने वाले अन्य शीर्ष स्कोरर में तैयिन अरुण (7.60), प्रह्लाद श्रीराम (7.17), राजू पुजार (7.33), प्रदीप पुजार (6.47), आकाश पुजार (5.80), योगेश ए (4.40) और सोम सेठी (4.40) शामिल हैं। इस वर्ग के सेमीफाइनल और फाइनल कल होंगे।

दिन में महिला ओपन सर्फ वर्ग का सेमीफाइनल भी खेला गया, जहां गत चैंपियन कमली मूर्ति ने 11.23 अंक हासिल करके अपने पैंतरेबाज़ी और सर्फिंग कौशल से जजों को प्रभावित किया। गोवा की सर्फर शुगर बनारसे ने 8.93 अंक हासिल कर कड़ी चुनौती पेश की। फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाले अन्य दो सर्फर नेहा वैद (2.20) और मारिएले वंडरिंक (1.87) हैं। फाइनल कल होगा।

फाइनल में अपना स्थान बुक करने के बाद बोलते हुए, कमली ने कहा, “स्थितियां थोड़ी मुश्किल थीं क्योंकि लहरें एक के बाद एक आ रही थीं, जिससे पैडल मारने में कुछ समय लग गया। हीट में भी कुछ प्रतिस्पर्धा थी।

मुझ पर कोई दबाव नहीं है, लेकिन अगर मैं कल फाइनल के बारे में सोचती रहूँगीं तो मुझे इसका एहसास होने लगेगा इसलिए, मैं सिर्फ मौज-मस्ती करना चाहती हूं और मैं कल अपने खिताब का बचाव करने के लिए उत्सुक हूं।

दिन का समापन पुरुष ओपन वर्ग का सेमीफ़ाइनल था, जिसमें देश के शीर्ष सर्फ़रों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा प्रदर्शित हुई। संजयकुमार एस, संजय सेल्वामणि, श्रीकांत डी, और अजीश अली ने क्रमशः 11.17, 11.03, 9.90 और 9.70 के स्कोर के साथ फाइनल में अपना स्थान अर्जित किया।

ये भी पढ़ें : पहले दिन सुब्रमणि एम ने बरकरार रखीं कर्नाटक की उम्मीद, तमिलनाडु के सर्फ़र्स का दबदबा

श्रेणी का मुख्य आकर्षण पिछले दिन और आज के शीर्ष स्कोरर शिवराज बाबू का आश्चर्यजनक रूप से बाहर होना था, जो कल के फाइनल में जगह नहीं बना सके।

फाइनल में अपना स्थान बुक करने के बाद बोलते हुए, संजयकुमार ने कहा, “आज की सर्फिंग की स्थिति अच्छी थी, थोड़ी हवा ने चुनौती बढ़ा दी थी। हमारे बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा थी और हमने कुछ दबाव महसूस किया। कल होने वाले फाइनल के लिए मेरा लक्ष्य अपना स्वाभाविक खेल खेलना है और उम्मीद है कि खिताब जीतूंगा।

इस आयोजन को न्यू मैंगलोर पोर्ट अथॉरिटी से बड़ा समर्थन मिला है, जिसे पहली बार शीर्षक प्रायोजक के रूप में घोषित किया गया है।

‘प्रेजेंटेड बाय’ प्रायोजक कर्नाटक सरकार ने लगातार पांचवें वर्ष इस आयोजन को अपना समर्थन दिया है। साइकिल प्योर अगरबत्ती और एक्सप्लर्जर (सोशल मीडिया पार्टनर) आईओएस के लिए ‘पावर्ड बाय’ प्रायोजक के रूप में शामिल हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here