पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय खिलाड़ी पूरी तरह तैयार, दिखा जबरदस्त उत्साह

0
82

नई दिल्लीः भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) द्वारा रविवार को यहां अशोका होटल में आयोजित एक औपचारिक विदाई समारोह में पेरिस 2024 ओलंपिक के लिए जाने वाले भारतीय एथलीट अपनी संभावनाओं को लेकर उत्साहित थे।

केंद्रीय युवा मामले और खेल, श्रम और रोजगार मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया, केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और भारतीय ओलंपिक संघ अध्यक्ष डॉ. पीटी उषा ने भारतीय टीम की तीन किटों का अनावरण किया।

जेएसडब्ल्यू इंस्पायर द्वारा डिजाइन की गई प्लेइंग किट, तरुण ताहिलियानी के स्वामित्व वाली टीएएसवीए द्वारा डिजाइन की गई औपचारिक पोशाक और पूमा द्वारा प्रदर्शन जूता और यात्रा गियर सहित किट आत्मविश्वास से भरे एथलीटों द्वारा रैंप-वॉक के दौरान प्रदर्शित किए गए।

डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि सभी भारतीयों ने देश के खिलाड़ियों की कड़ी मेहनत, समर्पण और अटूट भावना का जश्न मनाया, जिन्होंने सबसे बड़े मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का सम्मान अर्जित किया है।

उन्होंने कहा, “यह आयोजन केवल वर्दी और औपचारिक पोशाक के अनावरण के बारे में नहीं है, बल्कि अरबों भारतीयों के सपनों और आकांक्षाओं का प्रतीक है जो एथलीटों के पीछे एकजुट हैं। उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि यह दल खेलों में भारत के विकास के पथ को बनाए रखेगा।

हमने रियो 2016 में दो पदक से बढ़कर टोक्यो 2020 में सात पदक देखे क्योंकि भारत 67वें से 48वें स्थान पर पहुंच गया, मुख्य रूप से नीरज चोपड़ा के जेवलिन थ्रो स्वर्ण पदक से मदद मिली। मुझे उम्मीद है कि हमारे खिलाड़ी इस बार हमें पदक तालिका में और भी ऊपर ले जाएंगे।

डॉ. मंडाविया ने कहा कि सरकार भारत को एक खेल शक्ति बनाने के आंदोलन में सबसे आगे रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में, सरकार ने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से एथलीटों का समर्थन किया है, जो शीर्ष पर पहुंचने वालों को विशेष सहायता प्रदान करती है।

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह उनके मंत्रालय के लिए गर्व की बात है कि यह भारत के ओलंपिक खेल का समर्थन कर सकता है। उन्होंने कहा, “मुझे इस बात की भी खुशी है कि हमारे कई सार्वजनिक क्षेत्र के निगम पेरिस जाने वाले ओलंपियन सहित कई खिलाड़ियों को रोजगार देते हैं।

मुझे विश्वास है कि भारतीय टीम पेरिस में यादगार प्रदर्शन करने और अच्छी संख्या में पदक के साथ वापसी करने के लिए प्रेरित महसूस करेगी।

स्वागत भाषण में पीटी उषा ने कहा कि उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए एक एथलीट के रूप में अपने अनुभव का उपयोग किया है कि पेरिस 2024 में भारत के एथलीटों को खेल विज्ञान के समर्थन की कमी न हो।

ये भी पढ़ें : अर्णवी पाठक को तिहरे खिताब, प्रभास कुशवाहा, प्रियंका गौतम व शिवम यादव का डबल्स धमाल

उन्होंने कहा, “हमने पेरिस में अपने चरम पर प्रदर्शन करने के लिए अपने खिलाड़ियों का समर्थन करने के लिए एक बहुत ही एथलीट-केंद्रित योजना तैयार की है। उन्होंने कहा, “हमने डॉ. दिनशॉ पारदीवाला के नेतृत्व में एक मजबूत टीम तैयार की है।

इसमें खेल चिकित्सा विशेषज्ञ, कल्याण विशेषज्ञ, पोषण विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट और एक नींद वैज्ञानिक शामिल हैं। पहली बार, आईओए एथलीटों और कोचिंग और सहयोगी स्टाफ को भागीदारी भत्ता भी देगा। मुझे विश्वास है कि भारत किसी भी ओलंपिक में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ पेरिस से वापस आएगा।

टीम इंडिया की प्लेइंग किट का डिज़ाइन हमारे शक्तिशाली राष्ट्र के इलाकों के आत्मविश्वास, बहुमुखी प्रतिभा और क्रूरता को दर्शाता है। हमारे परिदृश्य के लचीलेपन को प्रतिध्वनित करने वाले प्रत्येक समोच्च और प्रवाह के साथ, यह हमारे एथलीटों की अदम्य भावना को मूर्त रूप देता है।

यह सिर्फ कपड़े से ज्यादा है, यह गर्व का प्रतीक है, जो भारत के चैंपियन की भावना के साथ बुना गया है। किट में उपयोग किया जाने वाला कपड़ा एथलीटों को अधिकतम आराम प्रदान करता है।

कपड़े की एंटी-स्टेटिक विशेषता स्थिर चिपकने से बचाती है, जबकि खिंचाव सुविधा परिधान को एथलीट के शरीर के साथ चलने और उनके आकार के अनुरूप होने की अनुमति देती है, जो एक आरामदायक, कस्टम फिट प्रदान करती है जो गति की अधिकतम सीमा की अनुमति देती है।

वायु वेंट वायु प्रवाह और गर्मी अपव्यय की सुविधा प्रदान करता है। नमी विकिंग तकनीक कपड़े को त्वचा से नमी को कपड़े की बाहरी सतह तक खींचने की अनुमति देती है जहां यह वाष्पित हो सकता है।

यह शारीरिक गतिविधि के दौरान एथलीट की त्वचा को शुष्क और ठंडा रखने में मदद करेगा, जिससे जलन या जलन कम होगी। एंटी-माइक्रोबियल फीचर अप्रिय गंध और कपड़े के क्षरण को रोकने में मदद करता है।

भारत ओलंपिक में लगभग 120 एथलीटों का एक दल भेजेगा, जिसमें पुरुषों के भाला फेंक में गत चैंपियन नीरज चोपड़ा के नेतृत्व में एक एथलेटिक्स टीम, 21 सदस्यीय निशानेबाजी टीम और 16 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here