भारत का यशस्वी अंग्रेजों के छुड़ा रहा है छक्के

0
201
साभार : Getty Images

एस एम अरशद/दिव्य नौटियाल

भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल एक बार फिर बल्ले से कमाल कर रहे हैं। अरसे बाद भारत का कोई सलामी बल्लेबाज धमाकेदार खेल दिखा रहा है। आईपीएल में अपनी बल्लेबाजी का लोहा मनवाने वाले यशस्वी जयसवाल अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में असरदार साबित हो रहे हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में उनकी डबल सेंचुरी ने इंग्लैंड की गेंदबाजों के छक्के छुड़ा कर रख दिए। जहां एक और भारतीय टीम इस वक्त बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है तो दूसरी ओर मौजूदा सीरीज में विराट कोहली,केएल राहुल रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी खिलाड़ी टीम में मौजूद नहीं है।

ऐसे में लग रहा था कि भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ काफी कमजोर है। पहले टेस्ट मैच में भारत को हार झेलनी पड़ी थी जबकि दूसरे टेस्ट के पहले दिन भारत का मिडिल ऑर्डर एक बार फिर कमजोर साबित हुआ।

हालांकि यशस्वी जायसवाल ने एक छोर को संभाले रखा और मैदान के चारों तरफ शॉट लगाए। उनकी इस पारी के बल पर विशाखापट्टनम टेस्ट में भारत की स्थिति काफी मजबूत हो गई है। यशस्वी जायसवाल ने अपने टेस्ट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली है और इंग्लैंड के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाई है।

ये भी पढ़ें : विशाखापट्टनम ्टेरस्ट में क्या सरफराज खान को मिलेगा मौका?

इससे पहले जुलाई 2023 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने डेब्यू टेस्ट मैच में 171 रन की बड़ी पारी खेली थी। यशस्वी जयसवाल की इस पारी के बाद उनको सोशल मीडिया पर JASBALL का नाम दिया जा रहा है।

यशस्वी जयसवाल की ये पारी इसलिए भी काफी अहम है क्योंकि एक बार फिर शुभम गिल, श्रेयस अय्यर और डेब्यू टेस्ट खेल रहे पाटीदार बल्ले से पूरी तरीके से नाकाम रहे। मिडिल ऑर्डर के फ्लॉप शो के बाद यशस्वी जयसवाल ने अपनी इस पारी के दम टीम इंडिया को मुश्किल भरे हालात से बाहर निकाल लिया है।

यशस्वी जयसवाल वीरेंद्र सहवाग की तरह खेलते हैं। जैसे टेस्ट क्रिकेट में वीरू अकेले ही गेंदबाजों के खिलाफ मोर्चा खोल देते थे, ठीक वैसे ही यशस्वी जयसवाल भी गेंदबाजों पर कॉल बनकर टूट रहे हैं।

भारत के लिए उन्होंने अब तक छह टेस्ट मैच खेले हैं और 613 रन बनाए हैं इसमें वह दो शतक और दो अर्धशतक शामिल है। सिर्फ 22 साल की उम्र में उनका यह प्रदर्शन वाकई काबिले तारीफ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here