पहल : सालों से बंद सदर रेलवे फाटक के नीचे बनेगा रेलवे अण्डर पास

0
170

लखनऊ। रक्षा मंत्री और सांसद राजनाथ सिंह पुरानाकिला कालोनी और सदर बाजार के निवासियों और दुकानदारों को बड़ा तोहफा देने की तैयारी में हैं। सदर रेलवे फाटक के नीचे रेलवे अण्डरपास बनाने की पहल शुरू हो चुकी है। इसके बन जाने से दोनों क्षेत्रों के बीच तय की जाने वाली लम्बी दूरी तो कम होगी ही यातायात भी सुगम होगा।

दुकानदारों का व्यापार भी बढ़ेगा। केकेवी कॉलेज से आजाद बस्ती की ओर से जाने वाले जर्जर पुल की जगह एलिवेटिड सड़क का निर्माण होगा।

पुराना किला और सदर के लोगों को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का बड़ा तोहफा

पुल के नीचे आजाद बस्ती से गुजरने वाले हैदर कैनाल नाले की सफाई भी कराई जाएगी। क्षेत्रवासियों के आग्रह पर देश के रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह राजधानी की प्रतिष्ठित कालोनी और उसके पास बसी घनी बस्ती के लोगों को सबसे बड़ी राहत देने जा रहे हैं।

जनता के आग्रह पर रक्षा मंत्री के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. राघवेन्द्र शुक्ला ने डीआरएम से सदर रेलवे फाटक के नीचे रेलवे अण्डर पास बनाने के लिए सर्वे करने को कहा था। इसपर अमल करते हुए बुधवार को उत्तर रेलवे के डीआरएम एसके सपरा, सीनियर डीसीएम और अन्य अधिकारियों के प्रतनिधिमण्डल ने सर्वे किया।

पुराना किला कालोनी और सदर बाजार के निवासियों, दुकानदारों को बड़ी राहत की तैयारी

इस दौरान सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी, डॉ राघवेन्द्र शुक्ला, भारतीय जनता पार्टी के संयोजक मनीष मिश्र, मण्डल अध्यक्ष युवा मोर्चा भाजपा कीर्ति प्रकाश राहुल, पूर्व मण्डल महामंत्री रितेश सिंह रानू, आशीष तिवारी, वार्ड अध्यक्ष सतीश गुप्ता, राजधानी सहकारी बैंक के निदेशक चेतन मेहरोत्रा, पल्लव शर्मा समेत कई स्थानीय निवासी मौजूद रहे।

बड़ी आबादी को मिलने जा रही जाम से मुक्ति

लखनऊ शहर को कैंट क्षेत्र से जोड़ने वाले सदर रेलवे फाटक के बंद होने से कैंट और पुरानाकिला निवासियों को लम्बी दूरी तय करनी पड़ रही है। भीड़-भाड़, जाम आदि की समस्या उनके सामने आ रही है।

ये भी पढ़ें : भारत में वनों के बाहर पेड़ उगाने और एग्रोफॉरेस्ट्री के लिए डाबर चलायेगा अभियान

शहर की बड़ी आबादी से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए रक्षा मंत्री के जनसम्पर्क अधिकारी डॉ. राघवेन्द्र शुक्ला ने सैंकड़ों भाजपा कार्यकर्ताओं और स्थानीय निवासियों के साथ मंगलवार को सदर ओवरब्रिज के नीचे  दौरा किया था।

जनसम्पर्क अधिकारी ने स्थानीय लोगों से रेलवे फाटक के बंद होने की वजह से सामने आने वाली समस्याएं पूछीं थी और तत्काल मौके से ही डीआरएम से फोन पर बात की और सदर ओवरब्रिज के नीचे रेलवे अण्डर पास बनवाने के लिए सर्वे करने को कहा था।

प्रतिनिधिमण्डल ने पिपराघाट अण्डर पास और आरोही रोड ओवरब्रिज का भी निरीक्षण किया

उत्तर रेलवे के प्रतिनिधिमण्डल ने पिपराघाट अण्डर पास और गोमतीनगर विस्तार, खरगारपुर, शहीदपथ, जनेश्वर मिश्र पार्क की तरफ रहने वाली 5 लाख की आबादी के सुगम यातायात के लिए ग्वारी चौराहे पर आरोही रोड ओवरब्रिज का भी निरीक्षण किया।

केकेवी से पुराना किला को जोड़ने वाले जर्जर पुल की जगह बनेगी एलिवेटेड सड़क

रक्षा मंत्री के जनसम्पर्क अधिकारी जनता के निवेदन पर केकेवी कॉलेज से पुराना किला कालोनी को जोड़ने वाले जर्जर पुल को भी देखने गये थे। यहां उन्होंने समस्या का समाधान किये जाने के लिए पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से बात की। उन्होंने जनता को बताया कि आवागम को सुगम बनाने के लिए एलिवेटेड सड़क बनाने के लिए बहुत जल्द रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का एक पत्र भी पीडब्ल्यूडी के प्रमुख सचिव को भेजा जाएगा।

पुराना किला और आजाद बस्ती से गुजरने वाले हैदर कैनाल नाले की नगर निगम कराएगा सफाई

पुल के नीचे से गुजर रहे नाले की गंदगी देख डॉ. राघवेन्द्र शुक्ला ने तत्काल नगर आयुक्त को फोन किया और नाले की सफाई कराकर आजाद बस्ती और पुरानाकिला कालोनी में रहने वाले लोगों को राहत प्रदान करने के लिए कहा। नगर आयुक्त ने जल्द ही नाले की सफाई कराने का उनको आवश्वासन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here