श्रीराम की नगरी में जल जीवन मिशन से स्वावलंबन की राह पर बढ़े महिलाओं के कदम

0
278

लखनऊ । जल जीवन मिशन श्रीराम की नगरी अयोध्‍या में स्‍वच्‍छ पेयजल की आपूर्ति के साथ महिलाओं और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित कर रहा है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के तहत अयोध्या को विकास की मुख्‍यधारा से जोड़ने में हर घर जल योजना सार्थक साबित हो रही है।

घर की चहारदीवारी में रहने वाली ग्रामीण महिलाएं भी संभालेंगी पानी सप्लाई का मोर्चा

योगी सरकार अयोध्‍या में नल से जल पहुंचाने के लक्ष्‍य को पूरा करते हुए विशेष तौर पर युवाओं व महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने का काम कर रही है। ग्रामीणों को तकनीकि प्रशिक्षण देकर प्‍लंबर, इलेक्ट्रीशियन, मोटर मैकेनिक, फिटर, राजमिस्त्री और पंप ऑपरेटर्स तैयार कर रही है।

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग ने सौंपी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

अभी तक कुल 10,322 लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है, जिसमें 1522 पंप ऑपरेटर, 1588 प्लंबंर, 1587 मोटर मैकेनिक, 1588 फिटर, 1588 इलेक्ट्रीशियन और 2381 राजमिस्त्री का प्रशिक्षण दिया जा चुका है। जल्‍द ही इनकी तैनाती अपने ही गांव में होगी और ये निश्चित आय प्राप्‍त करेंगे।

महिलाओं की अहम भागीदारी, स्‍वच्‍छ पेयजल के साथ रोजगार भी

अयोध्या में बतौर पंप ऑपरेटर महिलाएं अपनी अहम भूमिका निभाएंगी। ग्रामीण महिलाओं को भी प्रशिक्षित किया गया है। पंप ऑपरेटर महिलाएं भी गांव में पानी की सप्लाई, वोल्ट्ज मीटर, एम्पेयर मीटर लाइट, फिल्टर, मोटर पंप के रख-रखाव का उचित ध्यान रखेंगी।

ग्रामीण महिलाएं गांव में पीने के पानी की सप्लाई को सुनिश्चित करेंगी

नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव के निर्देश पर योजना के तहत राज्य की प्रत्येक ग्राम पंचायत से 2 लोगों को पंप ऑपरेटर कार्य का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षुओं को मिल रही निशुल्‍क टूल किट, ग्रामीण परिवारों को मिल रहा नल से स्‍वच्‍छ पेयजल

विभाग की ओर से प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षुओं को एक विशेष पंप ऑपरेटर टूल किट निशुल्‍क दी जा रही है। जिसमें 300 एमएम का पाइप,130 एमएम का वॉयर कटर, 200 एमएम का पिलर, 100 एमएम का स्‍क्रू ड्राइवर, टू इन वन, रिंच सेट और टेस्‍टर हैं।

ये भी पढ़ें : ‘हर घर जल-हर घर रोजगार’ की दिशा में बढ़े संगमनगरी की महिलाओं के कदम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here